एल्‍कोहल पीने के घंटों तक इन 5 चीजों का सेवन करने से बचें, वरना हो सकता है खतरनाक नुकसान

कई लोग ड्रिंक्‍स करते वक्‍त चखना यानी स्‍नैक्‍स में कुछ न कुछ खाना जरुर पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें शराब के साथ खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी ही गलती लोग शराब पीने के बाद कर बैठते हैं। नशे की हालत में उन्हें जो भी मिलता है, खा लेते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको आपको शराब के साथ या बाद में नहीं खाना चाहिए।

काजू या मूंगफली
अधिकतर लोग शराब पीते समय मूंगफली या ड्राई काजू खाना पसंद करता है लेकिन आपको बता दें शराब के साथ यह दोनों ही चीजें कभी नहीं खानी चाहिए। इनमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं यह भूख को खत्म को भी खत्‍म कर देता है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक
हमेशा याद रखें कि कभी भी सोडा और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती हैं। जो आप में डिहाइड्रेशन की समस्‍या को बढ़ा देता है। इसकी जगह आप शराब में पानी या बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं।

ऑयली स्नैक्स
ड्रिंक करते वक्‍त ऑयली स्नैक्स को भी अवॉइड करें क्योंकि हार्ड ड्रिंक पीने से एसिडिटी की शिकायत रहती है। बहुत से लोग ड्रिंक पीते वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह आसानी से मिल जाते हैं लेकिन इनका सेवन करने से बहुत प्यास लगती है। इसी वजह से लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं, जो नुकसानदायक है। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है।

दूध या दूध से बनी चीजें
जब भी हम कुछ खाते हैं तो वे पाचन एंजाइम खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं। शराब पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है। जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता।

मीठा खाने से बचें
शराब पीने के साथ मीठा खाने से बचना चाह‍िए। कभी भी मीठा खाने की गलती न करें। क्योंकि शराब के साथ मीठा खाने से नशा दोगुना हो जाता है जिससे व्यक्ति बहुत जल्‍दी खुद पर न‍ियंत्रण खो देता है। आम तौर पर लोगों का मानना है कि मीठा खाने से शराब बहुत जल्‍दी चढ़ती है जबकि सही मायने में मीठी चीजें शराब में मौजूद विषैले तत्‍वों को और ज्‍यादा बढ़ा देती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *