आपके तकिए का कवर बालों और स्किन को पहुंचा रहा है नुकसान

आमतौर पर घरों में कॉटन बेडशीट और तकिए के कवर इस्तेमाल किए जाते हैं। कॉटन भले ही कपड़ों और बेडशीट के लिए बढ़िया हो लेकिन जब बात इसके तकिए के कवर की आती है तो यह स्किन और बालों के लिए हानिकारक बन जाता है।

स्किन डिहाइड्रेशन
कॉटन में अब्जॉर्ब करने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है। यही वजह है कि इसे गर्मियों या उमस भरे मौसम के लिए परफेक्ट फैब्रिक माना जाता है, लेकिन इसकी यही क्वॉलिटी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। स्किन पर लगे मॉइस्चराइजर और नैचरल ऑइल को कॉटन सोख लेता है, इससे त्वचा बेजान सी होने लगती है। इतना ही नहीं यह स्किन पर ऐक्ने का कारण भी बन जाते हैं।

बालों को नुकसान
कॉटन पिलो कवर न सिर्फ स्किन बल्कि बालों से भी उसका मॉइस्चर चुरा लेते हैं। इतना ही नहीं नींद में आप जितनी बार करवट बदलेंगी बाल उतने ही फ्रिजी और उलझते जाएंगे। यह बालों को काफी डैमेज पहुंचाएंगे जिससे उनकी क्वॉलिटी खराब हो जाएगी।

झुर्रियां या फाइन लाइन्स
कॉटन के पिलो कवर का फैब्रिक इकट्ठा हो जाता है, उसमें फोल्ड्स बन जाते हैं इस वजह से कई बार आपके चेहरे तक पर लकीरें बन जाती हैं। यह लकीरें भले ही कुछ देर में हट जाएं लेकिन ये स्किन को डैमेज पहुंचा चुकी होती हैं। साथ ही में आपका मॉइस्चराइजर भी कवर सोख लेता है जिससे त्वचा रूखी होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *