सुबह 10 बजे तक बिहार में 13.73 फीसदी मतदान

पटना 
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार 4 सीटों पर मतदान जारी है. सुबह नौ बजे तक वोटिंग की रफ्तार काफी कम दिख रही है. कुछ जगह से ईवीएम में खराबी की शिकायत मिली है. सुबह 9 बजे तक के वोटिंग की बात करें तो वोटिंग का प्रतिशत 7.58 है. गया में सबसे ज्यादा 13 प्रतिशत वोटिंग हुई है जबकि नवादा में वोटिंग का प्रतिशत 5 रहा है. जमुई में 5.87 फीसदी वोटिंग हुई है जबकि औरंगाबाद में 6.8 प्रतिशत वोटिंग हो सकी है.

सुबह 8 बजे मतदान का प्रतिशत 5.67 फीसदी था. औरंगाबाद में 5.60 प्रतिशत,  गया में 11 प्रतिशत,  नवादा में तीन प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जबकि जमुई में भी वोटिंग का प्रतिशत मात्र तीन फीसदी ही था. बिहार की जिन चार सीटों पर चुनाव हो रहा है उसमें औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा सीट शामिल है. इन चार सीटों पर कुल 44 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी आज ही हो रहा है.

मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी है, वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, वीआईपी और आरएलएसपी है. इन चार सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां करीब 60 लाख की आबादी है. इनके लिए 7,486 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान 45 हजार मतदान कर्मी मौजूद रहेंगे.

2014 में सभी सीटें एनडीए की झोली में गई थीं. जमुई में एलजेपी के चिराग पासवान जीते थे, तो गया, औरंगाबाद और नवादा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी. आइये एक नजर डालते हैं इस बार किन उम्मीदवारों के बीच मुख्य मुकाबला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *