श्रीमती पल्लवी जैन और उनके पुत्र ने किया कोरोना गाइड लाइन का पालन

 भोपाल

श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, प्रमुख सचिव स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मध्य प्रदेश शासन के पुत्र के विदेश से लौटने के संबंध मे सोशल मीडिया तथा अन्य माध्यमों से छपी  खबरों के बारे में स्थिति इस प्रकार है।उनके पुत्र दिनांक 16/3/2020 को अमेरिका से भारत वापस आये। भारत सरकार द्वारा जारी किये गए दिशा निर्देशों के अंतर्गत सर्व प्रथम 10/3/2020 को निम्न 12 देशों के बारे में अधिसूचना जारी की गयी थी-

चीन, हांगकांग, कोरिया, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी।

11/3/2020 को जारी किये गए दिशा निर्देशों में जो लोग इटली, ईरान, कोरिया, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी देशों में 15/2/2020 के बाद गए थे उन सबको होम क्वारंटाइन में रखने की एडवाइजरी जारी हुई थी। दिनांक 16/3/2020 को जो लोग क़तर,ओमान, कुवैत, यू.ए.ई गए थे उनको होम क्वोरंटीन तथा 18/3/2020 को यूरोपियन यूनियन, टर्की, यू.के के नागरिकों तथा हवाई यात्राओं पर रोक लगाई गयी और 22/3/2020 से सभी अंतराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई गयी। भारत सरकार की किसी भी एडवाइजरी में अमेरिका पर कोई रोक नही लगी है। श्रीमती पल्लवी जैन गोविल के पुत्र का स्वास्थ परीक्षण भारत वापस लौटने पर 16/3/2020 को नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर किया गया और वे 30/3/2020 तक अपने निवास पर सेल्फ क्वारंटाइन में रहे। उनको किसी प्रकार के लक्षण उत्पन्न नहीं हुए और वे पूर्णतः स्वस्थ हैं ।

श्रीमती गोविल को 4/4/20 को करोना पॉज़िटिव पाए जाने पर घर में अन्य सदस्यों का परीक्षण कराया गया और किसी में भी करोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए।

भारत सरकार द्वारा जारी किये गए कोरोना वायरस से संबंधित मार्गदर्शी निर्देशों में स्पष्ट किया गया है जिन मरीजों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गयी है परंतु अन्य लक्षण परिलक्षित नही हो रहे हैं उनको घर में ही क्वारंटाइन में रहना और स्वास्थ की मॉनिटरिंग उपयुक्त बताया गया है क्योंकि श्रीमती पल्लवी जैन मे लक्षण उपस्थित नही हुए हैं और वे स्वस्थ हैं इसलिए उनको अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है। भोपाल ज़िला प्रशासन के द्वारा उनके घर पर आवश्यक सूचना लगा दी गयी है और आस पास के इलाक़े को क्वॉरंटीन कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *