शौचालयों के टाइल्सों पर लगवाई गांधी की तस्वीरें, प्रशासन में हड़कंप

बुलंदशहर 
यूपी के बुलंदशहर जिले में डीएम ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और राष्ट्रीय प्रतीक के अपमान पर ग्राम विकास अधिकारी को सस्सपेंड कर दिया है. दरअसल जिले में ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बनाए गए दर्जनों शौचालयों में महात्मा गांधी की फोटो और अशोक स्तंभ के चिन्ह वाले टाइल्स लगाए गए थे. वहीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और राष्ट्र चिन्ह का अपमान करने के मामले में कार्यवाही से प्रशासनिक हलकों में हड़कंप मच गया है. आनन-फानन में शौचालयों में लगाए गए महात्मा गांधी के फोटो एवं राष्ट्रीय प्रतीक के चिन्ह वाले टाइल्सों को तोड़ दिया गया है.

गौरतलब है कि देशभर में प्रधानमंत्री द्वारा ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर शौचालय बनाए जाने का कार्यक्रम चल रहा है. जिसके तहत बुलंदशहर के डिबाई तहसील के दानपुर ब्लाक के गांव इच्छावारी में बने शौचालयों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अशोक की लाट के चिन्ह युक्त टाइल्स लगाई गई थीं.  

प्रशासनिक अधिकारियों ने मामले की पड़ताल की और ऐसे शौचालयों को तोड़ने का आदेश दिया. दूसरी तरफ ग्रामीणों का आरोप है कि  शौचालयों के निर्माण में बड़े पैमाने पर घोटाला किया गया है. अधिकांश शौचालय का निर्माण भी पूर्ण नहीं हुआ है. बुलंदशहर के जिला कार्यक्रम अधिकारी की मानें तो मामला गंभीर है और मामले की अभी तक के पड़ताल में 508 शौचालय में से 13 शौचालयों में आपत्ति जनक टाइल्स लगी गई थीं.

जांच के बाद दानपुर ब्लॉक से ग्राम विकास अधिकारी संतोष कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है. साथ ही ग्राम प्रधान सावित्री देवी को नोटिस जारी कर उनके ग्राम पंचायत निधि के 6 खाते सीज किए गए हैं. सहायक ग्राम विकास अधिकारी सुरेश शर्मा को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर शासन को संस्तुति रिपोर्ट भेजी गई है. जबकि स्वच्छ भारत मिशन के खंड प्रेरक कौशल कुमार की सेवा को समाप्त कर दिया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *