कोहरे का कहर, रेल से लेकर हवाई उड़ान तक प्रभावित, 55 ट्रेनें रद्द

 
नई दिल्ली
            
दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को घना कोहरा छाया रहा. जिस वजह से उत्तर रेलवे ने 55 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 25 को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि कम विजिबिलिटी के चलते कम से कम 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.   

रेलवे ने बताया कि पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, भागलपुर-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस, वाराणसी-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-नई दिल्ली एक्सप्रेस कई घंटों की देरी से चल रही है.

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में बेहद निम्न दृश्यता के चलते कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और दो-तीन घंटों की देरी से चल रही हैं. हालांकि, उन्होंने बताया कि इस साल स्थिति पहले से बेहतर है, कोहरे से बुरी तरह प्रभावित रेलवे जोनों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं.

रेलवे नेटवर्क को कुछ 6940 सुरक्षा उपकरण दिए गए है, जिसमें से उत्तर रेलवे को 2648 अकेले उपकरण उपलब्ध कराये गये हैं. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में हल्का कोहरा छाया रहेगा.

कोहरे की वजह से उड़ान पर भी ब्रेक

घने कोहरे की चादर छाई रहने की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन दो घंटे तक बाधित रहा. एक सूत्र के मुताबिक दृश्यता कम होने की वजह से विमानों को सुबह साढ़े सात बजे से सुबह साढ़े नौ बजे तक प्रस्थान नहीं करने दिया गया.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जालंधर के लिए उड़ान में भी देरी हुई. मोदी ने जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस में अपने भाषण में कहा, 'मैं यहां समय पर पहुंचना चाहता था लेकिन कोहरे के कारण मुझे देर हो गई'.

इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के सूत्र ने कहा, 'कोहरे के कारण कम दृश्यता होने के चलते सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े नौ बजे तक (विमानों का) प्रस्थान रोका गया. दो घंटे की इस अवधि में विमानों का आगमन सामान्य रहा. दृश्यता बेहतर होने के बाद सुबह करीब साढ़े नौ बजे विमानों का प्रस्थान शुरू हुआ.' विमानों को उड़ान भरने के लिए कम से कम 125 मीटर की दूरी की दृश्यता की जरूरत होती है. सूत्र ने बताया, 'सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े नौ बजे के बीच दिल्ली हवाईअड्डे से कुल 10 विमानों का मार्ग बदला गया.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *