बिहार में ‘राजपूत’ का पलड़ा भारी, प्रदेश अध्यक्ष की मिल सकती है कमान

 
नई दिल्ली 

बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने नए अध्यक्ष की तलाश तेज कर दी है. नित्यानंद राय फिलहाल अध्यक्ष पद पर काबिज हैं लेकिन मोदी सरकार 2.0 में मंत्री के तौर पर उनकी ताजपोशी हुई है. एक व्यक्ति, एक पद के फार्मूले के तहत जल्द ही वे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ सकते हैं. ऐसे में उनकी जगह नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई है.

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी हर हाल में लोकसभा की तरह विधानसभा चुनाव की सियासी जंग फतह करना चाहती है. इसलिए वक्त रहते किसी नए अध्यक्ष को कमान सौंप दी जाए, इसकी कोशिश तेज हो गई है. अब सवाल है कि बीजेपी ऐसा कौन सा दमदार चेहरा सामने लाएगी जो जातिगत समीकरणों को साधते हुए वोटों को गोलबंद कर सके?

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बिहार में दलितों, पिछड़ों और अगड़ों को एक साथ मिलाकर विपक्षी गोलबंदी को धराशायी कर दिया था. यही वजह है कि बीजेपी अपना नया अध्यक्ष उसी को बनाना चाहती है, जो प्रदेश के जातीय और सामाजिक समीकरण को साधने में फिट बैठता हो. यही नहीं, संगठनात्मक अनुभव के साथ-साथ संघ का भी भरोसेमंद हो. लिहाजा यह जिम्मेदारी ऐसे किसी नेता को दी जा सकती है, जिसके नाम पर किसी तरह का विवाद न हो और न ही पार्टी में किसी प्रकार की खेमेबंदी हो सके.

सवर्ण फैक्टर मायने रखता है

इस बार कई ऐसे नेता हैं जो मोदी कैबिनेट से ड्रॉप किए गए हैं. इन नेताओं ने अच्छे खासे वोटों से चुनाव जीता लेकिन मोदी कैबिनेट में जगह नहीं बना पाए. इन नेताओं में राजीव प्रताप रूडी और राधामोहन सिंह के नाम शामिल हैं. इसके अलावा जनार्दन सिंह सिग्रीवाल जैसे नेता को इस बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है. रूडी और राधामोहन सिंह के सामने जनार्दन सिंह सिग्रीवाल की प्रोफाइल थोड़ी हल्की है लेकिन साफ सुथरी छवि को देखते हुए पार्टी उन पर भी दांव लगा सकती है. सबसे बड़ा फैक्टर संगठन से जुड़ाव और क्षेत्र में जनसंपर्क का आधार अध्यक्ष पद की दशा दिशा तय करेगा.

इस लिहाज से रूडी का कद ज्यादा भारी लगता है, क्योंकि वे राष्ट्रीय प्रवक्ता के तौर पर मुखर छवि रखते हैं. साथ ही पढ़े लिखे और संगठन से एकजुटता के अलावा वे पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अच्छे करीबी माने जाते हैं. युवा नेता के तौर पर उनकी छवि अच्छी बनी है. इसे देखते हुए रूडी को बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर आजमाया जा सकता है.

अगला नाम राधामोहन सिंह का है. कई बार लोकसभा चुनाव जीत कर संसद पहुंचे राधामोहन सिंह बिहार के संगठन पर अच्छी पकड़ रखते हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, जनसंघ और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से गहराई से जुड़े रहे राधामोहन सिंह पहले भी बिहार में पार्टी संभाल चुके हैं. इसके साथ ही पूरे 5 साल कृषि मंत्रालय में इन्होंने सेवाएं दी हैं. इनके पूरे कार्यकाल और पार्टी-संगठन से जुड़ाव को देखते हुए इनका नाम अध्यक्ष पद के लिए प्रमुखता से लिया जा रहा है. हालांकि कृषि मंत्री रहते हुए जिस तरह से किसान आंदोलन हुए हैं, उसके चलते उन्हें मंत्री पद नहीं दिया गया. ऐसे में पार्टी अध्यक्ष के तौर पर उनकी ताजपोशी हो, यह कहना आसान नहीं है.

ऐसे सवर्ण जो संसद में नहीं हैं

बिहार बीजेपी में कुछ ऐसे सवर्ण नेता भी हैं जो दिल्ली से दूर बिहार में पार्टी का कामकाज देखते हैं. इसमें मिथिलेश तिवारी और मंगल पांडे जैसे नामों की चर्चा तेज है. मिथिलेश तिवारी प्रदेश उपाध्यक्ष हैं और प्रादेशिक संगठन से उनके अच्छे ताल्लुक हैं. टीवी डिबेट्स में पार्टी का पक्ष अच्छी तरह रखते हैं इसलिए लोगों में इनका चेहरा जाना माना है. इसके अलावा अगला नाम मंगल पांडे का है जो पहले भी अध्यक्ष रह चुके हैं. उनके कार्यकाल में पार्टी ने खूब मेहनत की और मजबूती के साथ आगे बढ़ी. हिमाचल और झारखंड में भी वे बीजेपी को अच्छी कामयाबी दिला चुके हैं. हालांकि चमकी बुखार का फैक्टर उनके विपरीत गया है क्योंकि उनके स्वास्थ्य मंत्री रहते इस बीमारी ने कई लोगों की जान ले ली, जिससे इस मंत्रालय की काफी किरकिरी हुई है.

राजपूत बिरादरी की अहमियत

राजीव प्रताप रूडी  का नाम चल रहा था कि उन्हें सरकार में जगह मिलेगी लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इन्हें जगह नहीं मिली. ऐसे में इस बार चर्चा है कि उनको  प्रदेश अध्यक्ष की कमान दी जा सकती है. युवा मतदाताओं के बीच भी उनकी पकड़ है. बीजेपी इस बिरादरी से नेता चुन सकती है, क्योंकि राजपूत समुदाय लंबे समय तक आरजेडी के साथ भी जुड़ा रहा है और लालू यादव के जेल में जाने के बाद जिस तरह से बीजेपी खेमे में आया है, ऐसे में पार्टी इस समुदाय को किसी भी सूरत में अपने से दूर नहीं करना चाहती.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *