शिड्यूल बदला : कोरोना को लेकर टली हाईस्कूल-इंटर शिक्षकों की नियुक्ति

 पटना 
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए राज्य के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक (हाईस्कूल व इंटर) शिक्षकों की बहाली टल गयी है। छठे चरण के नियोजन के तहत 30 हजार से अधिक रिक्त पदों पर अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को 27 एवं 28 मार्च को जिलास्तर पर नियोजन इकाइयों द्वारा काउंसिलिंग के बाद नियोजनपत्र बांटा जाना था।
शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने अब नियोजन पत्र बांटने के लिए नया शिड्यूल जारी किया है। इसके मुताबिक अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 7 अप्रैत तक, जबकि जिलास्तर पर काउंसिलिंग के उपरांत नगर निकाय 11 और जिला परिषद 13 अप्रैल को नियोजन पत्रों का वितरण करेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखे जाने के आदेश के आलोक में शिक्षा विभाग ने यह कदम उठाया है। आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों की संख्या सीमित करने का भी आदेश है।
 

जांच नहीं होने पर सशर्त मिलेंगे नियुक्ति पत्र
शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन, जांच का कार्य संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से कराया जाए। यदि नियोजन पत्र निर्गत होने की तिथि तक प्रमाण पत्रों का सत्यापन, जांच पूर्ण नहीं हो सकेगा तो संबंधित अभ्यर्थियों को इस शर्त के साथ नियोजन पत्र दिया जाएगा कि उनके वेतनादि का भुगतान प्रमाण पत्रों की जांच के उपरांत ही होगा।
 

पहले भी कई बार बदला है शिड्यूल
गौरतलब है कि हाईस्कूलों में शिक्षकों के रिक्त 11 हजार 919, जबकि प्लसटू स्कूलों में 18 हजार 101 पदों को मिलाकर कुल 30 हजार 20 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 29 जुलाई 2019 को आरंभ की गयी थी। पहली जुलाई को अधिसूचना जारी की गयी। दो बार पहले ही शिड्यूल को संशोधित किया गया और पहले 28 अक्टूबर और फिर 17 दिसम्बर 2019 को अधिसूचनाएं जारी की गईं। इसके मुताबिक नियोजन की पूरी कार्रवाई 20 फरवरी तक समाप्त हो जानी थी। 13 फरवरी को तीसरी बार और अब चौथी बार शिड्यूल बदला है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *