बालों को मजूबत बनाएगा Vitamin E Oil, जानें अन्य फायदे

 

बाल हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्‍सा होते हैं। इनकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी बाकी शरीर की लेकिन अक्‍सर हम इनकी उपेक्षा कर जाते हैं और नतीजे में रुखे बाल, असमय सफेद होते बाल और बालों के गिरने की समस्‍या का शिकार हो जाते हैं। बालों की अधिकतर परेशानियों का इलाज है विटमिन ई। आज जानते हैं कि विटमिन ई क्‍यों और किन तरीकों से हमारे बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

विटमिन ई 8 ऐसे विटामिनों का समूह है जो वसा में घुलनशील हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता, श्‍वसन तंत्र, आंखों और दिल की सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसके अलावा ये हमारी त्‍वचा और बालों की अच्‍छी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। फिलहाल जानिए ये हमारे बालों को कैसे स्‍वस्‍थ रखते हैं।

घने, मजबूत और स्‍वस्‍थ बाल
नियमित रूप से विटमिन ई कैपसूल लेने से बाल पतले होने की समस्‍या पर रोक लगती है। विटमिन ई में अल्‍फा-टोकोफेरॉल नाम का केमिकल होता है जो हमारे सिर की त्‍वचा में खून के दौरे को बेहतर बनाता है, बालों को पोषण देता है।

डैंड्रफ में कमी
विटमिन ई डैंड्रफ को रोकने और उसे खत्‍म करने में कारगर है। डैंड्रफ सिर की सूखी त्‍वचा का नतीजा है। जब सिर की त्‍वचा सूखती है तो यहां मौजूद सिबेसियस ग्‍लैंड अधिक तै‍लीय पदार्थ निकालने लगती हैं। इससे हमारे बालों की जड़ें बद हो जाती हैं और त्‍वचा सूखने लगती है, डैंड्रफ बनने लगता है। विटमिन ई कैपसूल खाने या और सिर में विटमिन ई तेल लगाने से सिर की त्‍वचा नम रहने लगती है और डैंड्रफ पर रोक लगती है।

दो मुंहे बालों पर रोक
हेयर फॉलिकल को हुए नुकसान की वजह से दो मुंहे बाल होते हैं। विटमिन ई में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हेयर फॉलिकल्‍स को हुए नुकसान रोकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *