प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा ट्रीटमेंट से बालों में आएं नई जान

यह ट्रीटमेंट न सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, बल्कि हेयर फॉलिकल को भी मजबूत करता है। सुइयां चुभाने और ब्लड निकालने की बात से यह दर्दनाक लग सकता है, लेकिन इस ट्रीटमेंट के दौरान पूरा एरिया सुन्न कर दिया जाता है जिससे किसी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता।

धूप, धूल, प्रदूषण, गलत खानपान की वजह से महिला हो या पुरुष, दोनों में बालों के झड़ने की समस्या आम बात हो गई है। इसके साथ ही आनुवंशिक, तनाव, बालों की अच्छे से देखभाल न करना, कई प्रकार की दवाएं और उनका ट्रीटमेंट भी हेयर फॉल के कारण हो सकते हैं। वैसे तो इस समस्या को रोकने के लिए बहुत सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं। लेकिन पीआरपी ट्रीटमेंट हाल ही में इस समस्या से निपटने का नया तरीका है, जिसे विदेशों में ही नहीं अब इंडिया में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें किसी प्रकार की कोई सर्जरी नहीं होती। इसके चलते साइड इफेक्ट का भी कोई खतरा नहीं होता। पीआरपी ट्रीटमेंट यानी प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा ट्रीटमेंट। इसके लिए जिस व्यक्ति का इलाज किया जाता है, उसका ही ब्लड ट्रीटमेंट के उपयोग में लाया जाता है।

पीआरपी ट्रीटमेंट का प्रोसेस
ट्रीटमेंट की शुरुआत में सामान्य एनेस्थीसिया से प्रभावित क्षेत्र को सुन्न कर दिया जाता है। फिर विशेष माइक्रो सुई की हेल्प से पीआरपी को सिर के उन क्षेत्रों में इंजेक्ट किया जाता है, जहां उपचार किया जाना है। पीआरपी को प्रभावित क्षेत्र पर डर्मारोलर के द्वारा भी इन्फ्यूज किया जाता है। डर्मारोलर का प्रयोग करने से पहले त्वचा पर सुन्न करने वाली सामान्य क्रीम लगा दी जाती है। इस प्रक्रिया को पूरा होने के लिए कई सिटिंग्स की जरूरत होती है। ये ट्रीटमेंट न सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, बल्कि हेयर फॉलिकल को भी मजबूत करता है। सुइयां चुभाने और ब्लड निकालने की बात से यह दर्दनाक लग सकता है, लेकिन इस ट्रीटमेंट के दौरान पूरा एरिया सुन्न कर दिया जाता है जिससे किसी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता। इस प्रोसेस के बाद न तो कोई निशान पड़ता है और नहीं दवाई लेने की जरूरत होती है।

साइड इफेक्ट्स कोई नहीं
इस ट्रीटमेंट में किसी भी बाहरी चीज को शामिल नहीं किया जाता, जिसके कारण किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट का कोई खतरा नहीं होता। न ही किसी प्रकार की कोई एलर्जी होती है। पीआरपी में व्हाइट ब्लड कॉर्पसल्स(कणिकाओं) की भी काफी मात्रा होती है, जो इन्फेक्शन से बचाती है।

2 साल तक असरदायक
पीआरपी थेरेपी 18 महीने से 2 साल तक बेहतरीन असर दिखाती है। पीआरपी बालों के झड़ने को रोकने में बहुत ही असरदायक उपचार है, क्योंकि यह नेचरल बालों के विकास को ट्रिगर करता है और बालों की मोटापी बढ़ाकर उनको हेल्दी बनाता है। कुछ ही समय में इससे बालों का गिरना रुक जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *