पूरक परीक्षार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन या देनी होगी परीक्षा, सस्पेंस अभी भी बरकरार

रायपुर
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड परीक्षा में पूरक आए परीक्षार्थियों को जनरल प्रमोशन मिलेगा या परीक्षा देना होगा, इस पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. क्योंकि अभी तक परीक्षा का तारीख जारी नहीं हुआ है. परीक्षा नहीं लेने की स्थिति में 6 बिंदुओं पर चर्चा की जा रही है. इसके बाद ही नतीजे पर पहुंचा जाएगा.

माशिमं के सचिव वीके गोयल ने बताया कि अभी तक पूरक परीक्षा के लिए तारीख घोषित नहीं किए गए हैं. जितने भी परीक्षा के डेट जारी हुए थे वो सभी कैंसल होते जा रहे हैं. जैसे आदेश मिलेगा उसके आधार पर काम किया जाएगा. अभी तय नहीं हुआ की पूरक परीक्षा नहीं होने पर जनरल प्रमोशन मिलेगा या परीक्षा देना होगा. उन्होंने बताया कि 6 बिंदुओं के आधार पर चर्चा हो रही है कि यदि परीक्षा नहीं लिया गया, तो चर्चा में जैसे सहमति बनेगी तो इन बिंदू के आधार पर प्रमोशन दिया जा सकता है. ये बिंदू गोपनीय है. इसलिए उसे बताया नहीं जा सकता है.

12वी में 26 प्रतिशत परीक्षा परिणाम पूरक का रहा है. 34880 बच्चे पूरक आएं हैं, जबकि 216526 विद्यार्थी पास हुए हैं. 275495 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे. 277563 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. 10वीं में 22 प्रतिशत यानी 25487 विद्यार्थी पूरक हैं, 283157 पास हुए हैं. 384761 विद्यार्थियों ने परीक्षा दिया है. 392153 विद्यार्थी पंजीकृत हैं.

गोयल ने बताया कि फिलहाल पुन: मुल्यांक, पुन: गढ़ना के लिए आवेदन के अंतिम तारीख 8 जुलाई है. अपने अंकों से असंतुष्ट विद्यार्थी 8 तारीख तक आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *