नीट और जेईई मेन परीक्षा के फिर टलने के आसार, आज सिफारिशें आने के बाद नई डेट की हो सकती है घोषणा

 नई दिल्ली  
NEET , JEE Main 2020: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की तारीख फिर बदल सकती है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जेईई मेन व नीट प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बनाई गई समिति आज अपनी सिफारिशें पेश करेगी। नीट की परीक्षा 26 जुलाई और जेईई परीक्षा 18-23 जुलाई को होनी है। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते छात्रों और अभिभावकों की ओर से लगातार परीक्षा स्थगित किए जाने की मांग उठ रही है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में लॉकडाउन भी 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में परीक्षा टलने के आसार काफी बढ़ गए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि समिति नीट और जेईई प्रवेश परीक्षा अगस्त में कराने का सुझाव दे सकती है। 

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को बताया था कि नीट-जेईई प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की स्थिति पर समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित की गई है। निशंक ने गरुवार को ट्वीट कर कहा, जेईई और नीट की परीक्षा में बैठने के लिए मौजूदा परिस्थिति और छात्रों तथा अभिभावकों से मिले अनुरोध पर गौर करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों और अन्य विशेषज्ञों की एक कमेटी को स्थिति की समीक्षा करने को कहा गया है। कल (शुक्रवार) तक समिति अपनी सिफारिश सौंपेगी।'
 
पिछले सप्ताह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक से 15 जुलाई को आयोजित होने वाली बोर्ड की सभी लंबित परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

महाराष्ट्र, नागालैंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु जैसे राज्यों में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ गया है। इन तमाम राज्यों के स्टूडेंट्स ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को टालने की मांग और तेज कर दी है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी 1 जुलाई से लागू होने वाले अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक 31 जुलाई तक मेट्रो तक बंद रहेगी और कंटेनमेंट जोन में सख्ती और बढ़ जाएगी। अब सवाल यह भी है कि अगर कोई छात्र कंटेनमेंट जोन में रहता है तो वह परीक्षा केंद्र तक कैसे पहुंचेगा। 
 
सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा रद्द होने के बाद से ट्विटर पर हैश टैग #PostponeNEETandJEE #NEET #healthoverexam  से ट्वीट और बढ़ गए हैं। स्टूडेंट्स लगातार मांग कर रहे कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाला जा सकता। परीक्षा स्थगित होनी चाहिए। घोषणा में एनटीए और मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देरी नहीं करनी चाहिए। स्टूडेंटस् अपने ट्वीट में एचआरडी मंत्रालय, पीएमओ, एनटीए को टैग भी कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *