नवनिर्वाचित MPs की शिक्षण पृष्ठभूमि है बेहद दिलचस्प, कुछ PhD डिग्री वाले तो कुछ 10वीं भी नहीं पास

 
पटना

 बिहार में लोकसभा चुनाव जीतने वाले नवनिर्वाचित सांसदों की शिक्षण पृष्ठभूमि बेहद दिलचस्प है, इनमें से कुछ मैट्रिक पास नहीं हैं वहीं कुछ सांसद पीएचडी डिग्री धारक, डॉक्टर और इंजीनियर हैं। 

ये सांसद हैं 10वीं पास 
भागलपुर और काराकाट से जदयू के सांसद अजय मंडल और महाबली सिंह ने स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं की है। वहीं बैद्यनाथ महतो (वाल्मीकि नगर), रामप्रीत मंडल (झांझरपुर) और चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी (जहानाबाद) 10वीं पास हैं। 

इन सांसदों ने स्कूल के बाद नहीं की पढ़ाई 
जिन सांसदों ने स्कूल के बाद पढ़ाई नहीं की हैं उनमें भाजपा सांसद वीणा देवी (वैशाली), अररिया से सांसद प्रदीप कुमार सिंह तथा लोक जनशक्ति पार्टी के समस्तीपुर से सांसद राम चंद्र पासवान के नाम आते हैं। नालंदा, गया और पूर्णिया से जदयू के सांसद कौशलेन्द्र कुमार, विजय मांझी और संतोष कुशवाहा तथा जमुई से लोजपा के चिराग पासवन ने 12वीं तक पढ़ाई की है। 

इन सांसदों के पास हैं ऊंची डिग्रियां 
इन लोगों के विपरीत अनेक नाम ऐसे भी हैं जिनके पास ऊंची डिग्रियां हैं। मधुबनी से भाजपा सांसद अशोक यादव के पास पीएचडी की डिग्री है। जदयू के मधेपुरा से सांसद दिनेश चंद्र यादव पेशे से सिविल इंजीनियर हैं। गोपालगंज सुरक्षित सीट से जीतने वाले आलोक कुमार सुमन डॉक्टर हैं। पश्चिम चंपारण से भाजपा सांसद संजय जायसवाल, किशनगंज के कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद के पास मेडिकल की डिग्री हैं। पटना साहिब से रवि शंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव, सारण से राजीव प्रताप रूडी तथा आरा से आर के सिंह विधि स्नातक हैं। सारे ही भाजपा सांसद हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *