छह कोचिंग सेंटर सील, ना फायर सेफ्टी सिस्टम मिले ना सीसीटीवी

ग्वालियर
सूरत अग्निकांड के बाद सख्त हुए ग्वालियर जिला प्रशासन की संयुक्त टीम को जांच में कई कोचिंग सेंटर्स में गड़बड़ी मिली। जिसके बाद एसडीएम की मौजूदगी में छह कोचिंग सेंटर्स को सील कर दिया गया।

कलेक्टर अनुराग चौधरी के निर्देश पर कोचिंग सेंटर्स की जांच करने निकलीे जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने पहले दिन ओल्ड हाईकोर्ट के पास स्थित कोचिंग संस्थानों की जांच करने पहुँची। एसडीएम झाँसी रोड अनिल बनवारिया के नेतृत्व में टीम सबसे पहले सूर्या टावर पहुंचे यहाँ अजय पाटिल की अंग्रेजी क्लासेस में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं मिले। टीम को रॉयल प्लाजा में अमित चौहान की स्मार्ट लाइब्रेरी और अमित गुप्ता की एक्सल लॉ क्लासेस कोचिंग सेंटर्स पर भी फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं मिले। 

टीम ने तीनों कोचिंगों को सील कर दिया। इसके बाद टीम परिकल्प टॉवर पहुंची । यहाँ चौथी मंजिल पर पास पास दो कोचिंग लगती हैं। टीम ने एडवोकेट सुनील वर्मा की इंग्लिश कोचिंग और राधेश्याम शर्मा की लॉ क्लासेस कानिरीक्षण किया तो दोनों कोचिंग सेंटर्स का रास्ता बहुत संकरा मिला,कोचिंग में  अँधेरा बहुत था । लॉ क्लासेस को जब टीम सील करने लगी तो कोचिंग संचालक भड़क गए कहने लगे नोटिस दिए बिना कैसे सील कर सकते हैं। लेकिन एसडीएम के सामने उनकी नहीं चली एसडीएम ने कहा कि जब आप बिना रजिस्ट्रेशन अवैध ढंग से कोचिंग चला रहे है तब आपने कुछ पूछा। इतना कहकर टीम ने दोनों कोचिंग पर ताल जड़ दिया। 

टीम सिटी सेंटर में आकाश कोचिंग और रेजोनेन्स क्लासेस भी पहुंची। आकाश कोचिंग पर सबकुछ ठीक था लेकिन रेजोनेन्स में फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं था तो टीम ने उसे सील कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *