ट्रैफिक जैम बढ़ाता है Psychological Stress, जानें इससे कैसे निपटें

ट्रैफिक जैम के कारण व्यक्ति को जबरदस्त मानसिक तनाव होता है। इस स्थिति के कारण उसके सोचने व निर्णय लेने की क्षमता पर असर पड़ता है। इस स्थिति के कारण गुस्सा बढ़ता है जो बीपी पर असर डालता है। यही वजह है कि अक्सर ट्रैफिक जैम में फंसकर दफ्तर आने वाले लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं या फिर वर्क में अपना 100 पर्सेंट नहीं दे पाते।

ट्रैफिक जैम में फंसने पर स्ट्रेस की स्थिति से बचने के लिए कुछ उपाय अपनाएं जा सकते हैं।

गहरी सांस लें गहरी सांस को दिमाग शांत करने का अच्छा माध्यम माना जाता है। गहरी सांस लेने व छोड़ने के दौरान अपना ध्यान सिर्फ इसी पर लगाने की कोशिश करें। इससे चित्त को डायवर्ट होने में मदद मिलेगी। साथ ही में दिमाग में पहुंची ऑक्सिजन की पर्याप्त मात्रा शारीरिक हानी नहीं होने देगी।

गाने सुनें गाड़ी में हमेशा सीडी या पेनड्राइव में अपने पसंद के गाने डाउनलोड करके रखें। जाम की स्थिति में इन्हें सुनें, इससे आपको शांत होने और ट्रैफिक जैम पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं करने में मदद मिलेगी।

समय से पहले निकलें चाहे ऑफिस जाना हो या किसी पार्टी में हमेशा टाइम से पहले निकलें। आपको वहां पहुंचने में जितना टाइम लगना है उससे करीब आधे से एक घंटे का समय और जोड़कर चलें और उसी के मुताबिक घर से निकलें। आप खुद महसूस करेंगे कि ऐसा होने पर आप टाइम से तो पहुंचेंगे ही साथ ही में जाम में फंसने पर भी लेट होने के टेंशन से मुक्ति मिल जाएगी जिससे स्ट्रेस भी नहीं होगा।

मुस्कुराएं हंसने या मुस्कुराने का मन नहीं है तो भी जबरन चेहरे पर स्माइल लाएं। ऐसा करने पर स्ट्रेस दूर होता है साथ ही में मूड लाइट होने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *