डेस्क जॉब है तो ऐसे दूर करें पूरे दिन बैठने के साइड इफेक्ट्स

अगर आप पूरे दिन बैठकर डेस्क जॉब करते हैं तो समझ सकते हैं कि पूरे दिन बैठने का दर्द क्या होता है। पीठ में दर्द, आंखों में जलन, पानी आना ये सब कॉमन प्रॉब्लम्स हैं। लगातार बैठे रहने से आपको हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। यहां कुछ ट्रिक्स हैं जिनसे आप थोड़ा बेहतर फील कर सकते हैं…

पानी पीते रहें
अपनी डेस्क पर पानी की बॉटल जरूर रखें। इसके कई फायदे हैं। आप डिहाइड्रेट नहीं होते, एनर्जी लेवल बना रहता है इसके अलावा आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

सीढ़ियों का करें इस्तेमाल
अगर आप लंबे थकान भरे दिन के बाद वर्काउट के लिए टाइम नहीं निकाल पाते तो काम के बीच ही थोड़ा चलने-फिरने की कोशिश करें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। किसी जगह पहुंचने के लिए ऐसा रूट पकड़ें जिससे आपको थोड़ा वॉक करने का मौका मिले। लंबे वक्त तक बैठने के बीच उठकर वॉक कर लें।

आंखें झपकाते रहें
अगर आप ऐसा काम करती रहती हैं जिसमें लगातार कंप्यूटर के सामने काम करना पड़ता है तो बीच-बीच में पलकें जरूर झपकाती रहें। लंबे वक्त तक कंप्यूटर पर देखने से आंखों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। एक मिनट तक आंखों को जल्दी-जल्दी खोलें और बंद करें। स्क्रीन से हर 20 मिनट पर ब्रेक लेने की आदत डालें। होसकता है शुरुआत में आपको दिक्कत हो लेकिन यह आपको बड़ी प्रॉब्लम से बचा सकता है।

डेस्क को सही तरीके से सेट करें
हम जॉब नहीं बदल सकते लेकिन अपनी डेस्क के सेटअप में कुछ बदलाव जरूर कर सकते हैं। कंप्यूटर को सही ऊंचाई पर रखना बेहद जरूरी है वर्ना आपको गर्दन दर्द की समस्या हो सकती है। अगर कंप्यूटर ज्यादा दूर रखा है तो दूर देखने से ड्राई आई की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *