होंठ अगर काले और भद्दे हैं, तो ऐसे करे उनकी देखभाल

 

Smoking से होंठ पड़ गए चुके हैं काले, तो इस 1 नुस्‍खे से हफ्तेभर में पाएं गुलाबी होंठभारत में सिगरेट पीने वालों की कमी नहीं है। सिगरेट पीने से न केवल फेफड़ों का बुरा हाल होता है बल्‍कि होंठ भी काले पड़ जाते हैं। दरअसल, जलती हुई सिगरेट की गर्मी से होंठों का मेलानिन नष्ट हो जाता है। मेलानिन हमारी स्‍किन और बालों को रंग प्रदान करता है।

मगर रोज सिगरेट पीने से गुलाबी होंठ काले पड़ने लगते हैं। यदि आपने अपने होंठों की देखभाल नहीं की तो जाहिर सी बात है कि आपको काले होंठों के साथ ही जिंदगी बितानी पड़ेगी। यकीन मानिए, काले और गंदे होंठ वालों को कोई पसंद नहीं करता है। इसलिए समय रहते ही अपने होंठों को केयर करना शुरू कर दीजिए। इसके लिए आपको किसी भी तरह की महंगी क्रीम खरीदने की आवश्‍यकता नहीं है। आप चाहें तो हमारे बताए हुए ये घरेलू नुस्‍खे आजमा सकते हैं…

​चुकंदर और पेट्रोलियम जैली
सर्दियों में पेट्रोलियम जैली हमारे फटे होंठों को ठीक करती है। उसी तरह से चुकंदर न सिर्फ होंठों के रंग को गुलाबी करेगा बल्‍कि स्‍किन के अंदर मौजूद कोशिकाओं की मरम्‍मत भी करेगा।

​हल्दी और दूध
हल्‍दी और दूध का मेल जिस तरह से चेहरे को निखारता है, ठीक उसी तरह से होंठों के रंग को भी साफ करता है। इन दोनों को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और होंठों पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो लें।

​नारियल तेल और नींबू
काले रंग के होंठों को गुलाबी करने के लिए आप चाहें तो उसे ब्‍लीच कर सकते हैं। इसके लिए एक पेस्‍ट तैयार करें, जिसमें नारियल तेल, ग्लिसरीन और नींब का जूस मिलाएं। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले होंठों पर लगाएं।

​शक्‍कर और एलोवेरा
दोनों चीजें एक स्‍क्रब के रूप में काम करती हैं। एलोवेरा जेल और शक्‍कर को मिलाकर एक स्‍क्रब तैयार करें। इसे अपने होंठों पर लगाकर कुछ देर तक मालिश करें। आप चाहें तो इसमें शहद मिक्‍स कर सकते हैं। शहद से स्‍किन मॉइस्‍चराइज होती है। इस स्‍क्रब आपके होंठों से डेड स्‍किन को निकालने में हेल्‍प करेगा।

​बेकिंग सोडा
होंठों पर बेकिंग सोडा लगाने से डेड स्‍किन हटती है और नई स्‍किन सामने आती है। यदि लिप बाम में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाकर होंठों को स्‍क्रब किया जाए तो लाभ मिलता है। इस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल आप हफ्ते में तीन दिन कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *