जम्मू-कश्मीर पर वाजपेयी की नीति को PM मोदी ने ठुकराया: दिग्विजय

 
भोपाल 

जम्मू-कश्मीर के स्पेशल स्टेटस को हटाए जाने पर केंद्र सरकार पर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को हमला बोला। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नीति थी कि जम्हूरियत, कश्मीरियत और इंसानियत के रास्ते से ही कश्मीर का हल ढ़ूंढा जा सकता है, लेकिन इन तीनों चीजों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठुकरा दिया। 

 आर्टिकल 370 पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में दिग्विजय ने यहां 'प्रेस से मिलिए' कार्यक्रम में कहा, 'इसको हिंदू-मुस्लिम के नजरिए से नहीं देखना चाहिए।' उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि जम्हूरियत, कश्मीरियत और इंसानियत के रास्ते से ही कश्मीर का हल ढ़ूंढा जा सकता है लेकिन इन तीनों चीजों को पीएम मोदी ने ठुकरा दिया। 
 

वाजपेयी की नीति को ठुकराया 
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे कहा, '(जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना) न जम्हूरियत के हिसाब से तय हुआ, न कश्मीरियत के हिसाब से इसका फैसला हुआ, न इंसानियत की तरफ से फैसला हुआ। इसलिए पूरे तरीके से अटलजी की जो कश्मीर पर पॉलिसी थी उसको नरेंद्र मोदीजी ने ठुकरा दिया।' उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 हटाने के बाद सरकार कहती है कि कहीं अशांति नहीं है लेकिन खबरें अलग-अलग तरह की आ रही हैं। 
 

'देश को मुसीबत में डाला' 
सिंह ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में जिस तरह से आर्टिकल 370 को हटाया गया है, उन्हें आपत्ति कानून को खत्म करने पर उतनी नहीं है, जितना कि जिस तरीके से लाया गया, उसको लेकर आपत्ति है। सिंह ने कहा, टकश्मीर में आर्टिकल 370 करने का फैसला लेकर इन्होंने अपनी शान बघारी है। कश्मीर के साथ जो निर्णय लिया है, वह कश्मीर के लोगों को विश्वास में लिए बगैर, यह अच्छा नहीं किया। इससे वहां संकट बढ़ेगा। यह मत भूलिए कि कश्मीर के एक तरफ चीन है, एक तरफ पाकिस्तान है और पास में अफगानिस्तान है। कहां आपने देश को मुसीबत में डाल दिया है।'
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *