चावल खाने के नुकसान नहीं, फायदे भी हैं

वजन घटाने की जुगत में लगे लोगों के मुंह से अक्सर आपने सुना होगा कि चावल खाने से वेट बढ़ता है इसलिए चावल नहीं खाना चाहिए। बहुत से न्यूट्रिशनिस्ट भी आपको चावल की जगह रोटी खाने की सलाह देते होंगे। लेकिन क्या सचमुच चावल इतना खराब होता है? सिलेब्रिटी न्यूटिशनिस्ट रुजुता दिवेकर चावल खाने की समर्थक हैं और वह डिनर में भी दाल चावल खाने की सलाह देती हैं। चावल खाने की 6 वजहें बता रहे हैं रुजुता दिवेकर।

​पहला रीजन- प्रीबायॉटिक्स
प्रीबायॉटिक्स एक तरह का फाइबर होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से डाइजेस्ट नहीं कर पाता लेकिन शरीर में मौजूद प्रोबायॉटिक्स जो आंत और पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं, के लिए प्रीबायॉटिक्स बेहद जरूर है। लिहाजा सफेद चावल खाएं जिसमें प्रीबायॉटिक्स होता है।

​दूसरा रीजन- कई गुणों वाला
रुजुता कहती हैं कि चावल कई गुणों वाला अनाज है। इससे आप खिचड़ी बना सकती हैं, खीर या फिर कांजी भी। लिहाजा हाथ से तैयार किया गया, सिंगल पॉलिश्ड चावल ही खाएं। ये आपकी हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है।

​तीसरा रीजन- ब्लड शुगर रिलीज
जब आप सिंगल पॉलिश्ड चावल खाती हैं तो आपके शरीर में धीरे-धीरे ब्लड शुगर रिलीज होता है। खासकर तब जब आप चावल को दाल, दही, कढ़ी या घी के साथ खाएं। साथ ही चावल, डायबीटीज के मरीजों के लिए भी बुरा नहीं है क्योंकि चावल और मेटाबॉलिक सिंड्रोम के बीच कोई सीधा लिंक नहीं है।

​चौथा रीजन- लाइट डिनर के लिए बेस्ट
चावल सबसे हल्के डिनर ऑप्शन्स में से एक है जो आपको चैन की नींद लेने में मदद करता है क्योंकि चावल खाने से आपका हॉर्मोनल बैलेंस बेहतर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *