क्या प्रेगनेंसी में बनवाया जा सकता है टैटू?

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में बहुत बदलाव आते हैं। टैटू बनवाना वैसे ही बहुत रिस्‍की होता है और जब आप प्रेगनेंट हों तो खासतौर पर इससे दूरी बना लेना जरूरी हो जाता है। जानते हैं कि प्रेगनेंसी में टैटू क्‍यों नहीं बनवाना चाहिए।

भले ही आप बहुत समय से टैटू बनवाने की सोच रही हों लेकिन प्रेगनेंसी में ऐसा करना बिलकुल ठीक नहीं है। आप प्रेगनेंसी के बाद टैटू बनवा सकती हैं लेकिन इस दौरान टैटू की इंक से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।

टैटू बनवाने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो इसके लिए कोई बहुत सख्‍त नियम नहीं हैं लेकिन फिर भी कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप टैटू से होने वाली किसी बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं और प्रेगनेंसी के दौरान तो ये सब चीजें ध्‍यान में रखना और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है।

अगर आप प्रेगनेंसी में टैटू बनवा रही हैं तो सफाई का ध्‍यान जरूर रखें। अगर टैटू बनाने के लिए इस्‍तेमाल की जा रही सुई और इंक साफ नहीं हुई तो इससे बड़ी आसानी से कीटाणु और केमिकल्‍स आप तक पहुंच सकते हैं और फिर आपसे शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कुछ टैटू इंक में लेड, पारा और आर्सेनिक जैसे भारी धातु भी होते हैं जो विकसित हो रहे भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन सबकी वजह से भ्रूण के सामान्‍य विकास तक में बाधा आ सकती है। वैसे तो इसका खतरा कम होता है लेकिन फिर भी आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए।

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में तो बिल्कुल भी टैटू नहीं बनवाना चाहिए। पहले तीन या चार महीने शिशु के विकास के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होते हैं। टैटू डाई में मौजूद केमिकल्‍स प्रेगनेंसी के पहले 12 हफ्तों में शिशु के विकास को प्रभावित कर सकते हैं। शोधकर्ता भी इस मामले पर अभी अध्‍ययन कर रहे हैं।

किसी लाइसेंसधारी प्रोफेशनल से टैटू बनवाना सुरक्षित है लेकिन तब भी थोड़ा-बहुत खतरा तो बना रहता है। इसलिए आपको डिलीवरी तक टैटू बनवाने के ख्‍याल को छोड़ देना चाहिए। इससे आप शिशु को कई तरह के खतरों से दूर रख सकती हैं।

वैसे तो टैटू बनवाने से शिशु को नुकसान पहुंचने का खतरा कम ही होता है लेकिन फिर भी इस समय लापरवाही बरतना सही नहीं है। अगर तब भी आप टैटू बनवानी चाहती हैं तो टैटू पार्लर के हाइजीन स्‍टैंडर्ड और साफ-सफाई को नजरअंदाज ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *