शरीर की हड्डियों और दांतों को भविष्य में मजबूत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पेरेंट्स के लिए बच्चों को खाना खिलाना हमेशा से परेशानी का कारण रहा है। पहली बात तो बच्चे ठीक से खाना नहीं खाते, उसमें भी बच्चों के शरीर को सही मात्रा में सभी पोषक तत्व मिलें इसका ध्यान रखना भी जरूरी होता है। यह पोषक तत्व बच्चों की हड्डियों और दांत के लिए जरूरी होते हैं। कैल्शियम युक्त खाना खाने पर कुछ मात्रा में कैल्शियम हमारी ब्लडस्ट्रीम और कुछ हड्डियों में जाता है। कम मात्रा में कैल्शियम खाने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इससे भविष्य में आर्थराइटिस, दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना उतना भी आसान नहीं होत। हम सभी को पता है कि उन्हें एक ग्लास दूध पिलाना भी कितना मुश्किल होता है। या तो आप उन्हें दूध पिलाने के पीछे पड़ सकते हैं या उन्हें अच्छा टेस्टी खाना खाने को दे सकते हैं, जिसमे कैल्शियम भी हो और जो उन्हें खाने में भी अच्छा लगे। कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए अपने बच्चों को खिलाएं ये टेस्टी चीजें:

शेक्स
सादा दूध देकर शुरू से बच्चों को दूध नापसंद हो जाए, इससे अच्छा क्यों न दूध को इंटरेस्टिंग बनाया जाए? दूध में सीरियल्स मिलकर या उसका मिल्कशेक बनाकर पिलाएंगे तो बच्चे खुशी-खुशी दूध पिएंगे। इसमें आप बच्चों के पसंदीदा फलों को एड कर सकते हैं। इससे बच्चों को कैल्शियम के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी मिलेंगे। इसमें आप बादाम, पपीता, संतरा आदि को एड कर सकते हैं। इस तरह आप बोरिंग प्लेन दूध को और बेहतर बनाकर बच्चों को पिला सकती हैं।

फ्रूट योगर्ट
दही को बीट कर के इसे आइस-क्रीम योगर्ट की तरह बनाकर दे सकती हैं। इसमें आप फल और शहद भी मिला लें। इससे यह बच्चों के लिए टेस्टी और हेल्दी डेजर्ट बन जाता है।

वेज पास्ता और नूडल्स
गाजर, पालक और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां, पत्तागोभी, यह सभी कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं। इन्हें मिलाकर बच्चों का पसंदीदा पास्ता और नूडल्स बनाकर खिलाएं। यह वो मन से खाएंगे भी और उन्हें पूरा पोषण भी मिलेगा। चाहे तो आप मैदा की जगह आटे का पास्ता भी खरीद सकती हैं।

चीज सैंडविच
सैंडविच अधिकतर बच्चों को खाने पसंद होते हैं। इसमें पनीर, अंडे, क्रीम, दही के साथ सब्जियां मिलाकर बना सकते हैं। कॉटेज चीज, परमेसन चीज, फेटा चीज, चेड्डार चीज, इनमें से किसी भी चीज से पिज्जा बनाकर खिलाएं। इन सभी चीज में कैल्शियम की अधिक मात्रा रहती है।

पनीर बर्गर
बच्चों के मुंह में पानी लाने वाला पनीर बर्गर बनाकर खिलाएं। इसमें पत्तागोभी भी एड कर सकते हैं। इसमें भी कैल्शियम होता है। इसमें चीज भी एड कर दें, यह बच्चों को हमेशा पसंद आता है। बच्चों के लिए जब खाना बोरिंग नहीं होगा बल्कि उन्हें खाने में मजा आएगा तभी वो पूरा खाना खाएंगे और उन्हें सभी जरूरी तत्व मिलेंगे। इस तरह से कैल्शियम-रिच डाइट देकर आप उनके शरीर, दांत और हड्डियों को शुरू से स्ट्रांग बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *