बादाम का तेल पीने के फायदेबादाम का तेल पीने के फायदे

बादाम के तेल के स्किन और बालों से जुड़े कई फायदे हैं। यह न सिर्फ स्किन की समस्याओं को दूर कर उसे जवां और ग्लोइंग बना देता है बल्कि बालों में भी नई जान डाल देता है। बादाम के तेल को लगाने के तो कई फायदें हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसे पीने से शरीर को भी तंदुरुस्त रखा जा सकता है।

दिल की सेहत का रखे ख्याल
बादाम के तेल में 70 प्रतिशत मोनोसैचुरेटिड फैट होता है, जिसे दिल के लिए अच्छा माना जाता है। यह फैट गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है। गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल ऐसा प्रोटीन होता है जो आर्टरीज में से कोलेस्ट्रॉल को निकालते हुए लिवर तक ले जाता है, जहां यह टूटता है और शरीर में से बाहर निकलता है। बादाम का तेल दिल को नुकसान पहुंचाने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

ऐंटीऑक्सिडेंट
बादाम का तेल विटमिन ई के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट का भी रिच सोर्स है। रोज एक चम्मच बादाम का तेल पीने पर शरीर को उसकी जरूरत का 26 प्रतिशत विटमिन ई मिल जाता है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ ही फ्री रेडिकल को सेल को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि फ्री रेडिकल की ज्यादा मात्रा सेल को बहुत नुकसान पहुंचाते हुए कैंसर और दिल की बीमारी को जन्म दे सकते हैं।

ब्लड शुगर
बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट्स होते हैं जिन्हें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगार माना गया गया है। एक स्टडी में सामने आया था कि जिन लोगों ने नाश्ते के साथ एक चम्मच बादाम का तेल पिया उनका खाना खाने से पहले और उसके बाद भी ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रहा।

वेट लॉस
एक स्टडी के मुताबिक रोज एक चम्मच बादाम का तेल पीने पर वजन कम करने में मदद मिलती है। मोनोअनसैचुरेटिड और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट्स वेट बढ़ाने की जगह उसे कम करने में मदद करते हैं। साथ ही में यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हुए खाने को सही से पचाने में भी मदद करता है, जो वेट लॉस के लिए जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *