कोरोना वायरस से बचाव एवं उपचार की व्यवस्था करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

नारायणपुर
कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 से बचाव एवं उपचार के संबंध में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को सभी आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में विदेशों, दूसरे राज्यों तथा बड़े शहरों से आने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उन्हें कोरोना वायरस से बचाव की पूरी जानकारी देने के लिए कहा। बैठक में कलेक्टर एल्मा ने विभागों के समय सीमा वाले लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी जिला अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही कर लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री जन चौपाल, जनशिकायत, जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदनों का प्राथमिकता के साथ संतोषजनक निराकरण करने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रेम कुमार पटेल, एसडीएम दिनेष कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर सर्वश्री गौरीषंकर नाग, धनराज मरकाम, वैभव क्षेत्रज्ञ, सुश्री निधी साहू के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर एल्मा ने वर्तमान में जिले में पेयजल की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में मांग के अनुरूप पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर एल्मा ने जिले में निर्माणाधीन शासकीय भवनों, सड़क-पुल-पुलिया सहित अन्य निर्माण कार्याे की जानकारी लेते हुए निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने वनाधिकार पट्टा वितरण के लंबित प्रकरणों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देष देते हुए कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की इस योजना से वंचित न रहे।

वन मण्डलाधिकारी को लघु वनोपज के संग्रहण, खरीदी-बिक्री की समय रहते तैयारी के निर्देश दिए। उन्होंने इसकेे प्रोसेसिंग में स्वसहायता समूहों की अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाने को कहा। इसके साथ ही वन उपज के संग्रहण, खरीदी-बिक्री व प्रोससिंग की समीक्षा भी की जाए।

कलेक्टर एल्मा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान की प्रगति की जानकारी ली। उन्हांेने कहा कि किसान परिवार/वनाधिकार पट्टाधारक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए राज्य शासन द्वारा विशेष अभियान चलाया गया है। कलेक्टर एल्मा ने कहा कि समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर शत-प्रतिशत प्रधानमंत्री किसान निधि हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाना है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान कलेक्टर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली, लोकसेवा, नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना, कृषि, उद्यानिकी, आदिवासी विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने बारी-बारी से विभिन्न विभागों, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पशुपालन, मछलीपालन आदि विभागों के लंबित प्रकरणों एवं उनके निराकरण की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *