ओडिशा के तटीय जिलों में भारी बारिश और तूफान की आशंका

भुवनेश्वर
चक्रवाती तूफान फोनी के आने वाले दिनों में और तेज होने की आशंका है। गुरुवार और शुक्रवार को दक्षिणी तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलने की आशंका जताई जा रही है। एमईटी विभाग के डायरेक्टर एचआर बिस्वास ने बुधवार को यह सूचना दी है। उन्होंने बताया है कि 2 मई (गुरुवार) को दक्षिणी तटीय जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

 

इसके अलावा पुरी, खुर्दा, कोरापुट और खंडमाल जिलों में भी तेज बारिश की आशंका है। बिस्वास के मुताबिक, 3 मई (शुक्रवार) को भी सभी तटीय जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने इस दौरान लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

तेज हवाएं चलने की आशंका
बारिश के अलावा इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी आशंका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 3 मई (शुक्रवार) की दोपहर तक फोनी चक्रवात के उत्तर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और ओडिशा के तटीय इलाकों को पार करने की संभावना है। इस दौरान तकरीबन 170-180 kmph की स्पीड से हवाओं के चलने के आसार हैं। बता दें कि फोनी तूफान की वजह से ओडिशा में अलर्ट जारी कर स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। साथ ही मछुआरों को भी खास सतर्कता बरतने को कहा गया है।

सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा
बुधवार को राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने फोनी तूफान से निपटने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया है। उन्होंने राज्य के लोगों से न घबराने और सतर्क रहने की अपील की है। इसके अलावा सभी जिला कलेक्टरों को राहत सामग्री और निकासी योजनाओं के साथ तैयार रहने को कहा गया है। सीएम पटनायक ने अधिकारियों को चक्रवात के केंद्रों पर तैयारी पूरी रखने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *