चरम पर पहुंची गर्मी, ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, बीमार पड़ने से बचें

1.  दिल्ली में गर्मी ने 49 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तेज धूप के साथ ही गर्म हवाएं और लू चलनी भी शुरू हो गई है। लेकिन घर से बाहर निकलना और काम पर जाना भी जरूरी है। ऐसे में चिलचिलाती धूप, गर्मी और लू की वजह से बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं…

2. गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है।

3. धूप में बाहर निकलते वक्त खाली पेट नहीं जाना चाहिए। घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर बाहर निकलें। जैसे आम पना, शिकंजी, खस का शर्बत जैसी चीजें ज्यादा फायदेमंद है।

4. धूप में निकलते वक्त छाते का इस्तेमाल करना चाहिए। सिर ढक कर धूप में निकलने से भी लू से बचा जा सकता है। नंगे पैर और नंगे बदन धूप में न निकलें। आंखों पर चश्मा लगाएं चेहरे को कपड़े से ढक कर रखें।

5. धूप में निकलने से पहले नाखून पर प्याज घिसकर लगाने से लू नहीं लगती। यही नहीं धूप में बाहर निकलते वक्‍त अगर आप छिला हुआ प्‍याज लेकर साथ चलेंगे तो भी आपको लू नहीं लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *