भारत का अमेरिका को झटका, आज से 28 अमेरिकी उत्पाद हो जाएंगे महंगे

नई दिल्ली 
भारत ने अमेरिका को बड़ा झटका देते हुए 28 यूएस प्रोडक्ट्स पर एडिशनल कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है. आज से इन सभी प्रोडक्ट्स पर नई कस्टम ड्यूट लगनी शुरू हो जाएगी. इस सूची में बादाम, अखरोट और दालें भी शामिल हैं.

भारत का यह कदम अमेरिकन एक्सपोटर्स को झटका दे सकता है, क्योंकि अब उन्हें 28 उत्पादों पर अधिक ड्यूटी का भुगतान करना होगा. इससे भारतीय बाजार में ये सभी अमेरिकी उत्पाद महंगे हो जाएंगे. कई बार समय सीमा बढ़ाने के बाद आखिरकार भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला किया है.

अपनी 30 जून 2017 की अधिसूचना को संशोधित करते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बने या निर्यात किए जाने वाले 28 प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी. इससे पहले 29 उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जानी थी, लेकिन इसमें से एक प्रोडक्ट्स को अलग कर दिया है. अमेरिकी उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने से देश को लगभग 217 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा.

गौरतलब है कि अमेरिका ने पिछले साल मार्च में स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया था. भारत अमेरिका में इन वस्तुओं के प्रमुख निर्यातकों में से एक है, जिस कारण अमेरिका के इस कदम से भारत के राजस्व पर असर पड़ा. इसके जवाब में ही भारत ने अब 28 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *