एमपी की इन हाई प्रोफाइल सीटों पर आयकर विभाग की विशेष नजर

भोपाल
चुनावी बिगुल बजते ही जहां राजनैतिक पार्टियों ने तैयारियों मे तेजी कर दी है वही चुनाव आयोग और आयकर विभाग ने भी कमर कस ली है। आचार संहिता के बाद से ही विभाग ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है। विभाग की ब्लैक मनी पर पैनी नजर बनी हुई है। खास करके मध्यप्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटो पर है। विभाग को आशंका है कि इस सीटों ज्यादा पैसा खर्च हो सकता है। इसके लिए विभाग ने इन्वेस्टीगेशन विंग को लगाया है।विंग ने  इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और खजुराहो हवाई अड्डे पर 24 घंटे आयकर अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है, जिन्हें भोपाल कंट्रोल रुम से जोड़ा गया है। हालांकि बीते कई दिनों से विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है, हाल ही में करोड़ों रुपए की संपत्ति जब्त की गई थी।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध रुपयों की लेनदेन पर आयकर विभाग की विशेष नजर रखी जा रही है। बाहर से आने वाले रुपयों पर भी विभाग नजर गढ़ाए हुए है। इसके अलावा 10 लाख से अधिक कीमत की वस्तु खरीदने वालों पर भी विभाग के अधिकारियों की पैनी नजर रहेगी। इन कामों के लिए विभाग द्वारा कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा चुका है। यहां से प्रदेश के सभी जिलों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गईं हैं। इसके अलावा विभाग द्वारा सक्रिय विंग ने भी  हवाईअड्डे की सुरक्षा से जुड़े मैदानी अधिकारियों और स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय के लिए नोडल अधिकारी बना दिए   हैं। 

वही प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर,  रतलाम, उज्जैन, खंडवा, सागर, पन्ना, सतना और छिंदवाड़ा शहर में हवाई पट्टी पर उतरने वाले छोटे हवाई जहाजों से आने-जाने वालों पर भी नजर रखी जा रही है।विभाग को इन सीटों पर ज्यादा पैसा खपाने की आशंका है, इसी के चलते यह निगरानी रखी जा रही है।   बैंकों से निकलने वाली बड़ी राशि का भी रिकार्ड रखा जा रहा है। बताया जाता है कि अनौपचारिक रूप से हवाला और हुंडी कारोबार से जुड़े संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर नजर रखने विभाग ने अपने मुखबिरों को सक्रिय कर दिया है।वही हाल ही में आयकर विभाग की इन्वेस्टीगेशन विंग ने इंदौर और मुरैना में पकड़े गए लाखों रुपए नकदी के मामले में पूछताछ और छानबीन शुरू कर दी है। वैध दस्तावेज नहीं मिलने पर जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। 

टीम ने बाहर से आने-जाने वाली गाड़ियों पर भी नजर रखना शुरु कर दिया है। हाल ही में  दिल्ली से ग्वालियर आ रही कार की चंबल पुल के पास पुलिस ने जब जांच की तो उसमें 51 लाख 50 हजार रुपए नकद मिले थे। वही इंदौर से अहमदाबाद जा रही बस में भी  दो व्यक्तियों के पास से 29 लाख 50 हजार रुपए नकद बरामद हुए। दोनों मामलों की सूचना मिलने के बाद आयकर विभाग ने संबंधित लोगों के सभी ठिकानों पर पूछताछ और दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है। नकदी राशि का स्रोत और वैध दस्तावेज की जानकारी नहीं मिलने पर जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।

इन हाईप्रोफाइल सीटों पर विभाग की नजर
भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम ,सतना, खजुराहो, उज्जैन, खंडवा, सागर, पन्ना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *