इंटरनेशनल चाइल्ड पॉर्नोग्राफी का पर्दाफाश, बांग्लादेश से whatsapp पर चल रहा था रैकेट

भोपाल
भोपाल क्राइम ब्रांच पुलिस ने इंटरनेशनल चाइल्ड पॉर्नोग्राफी गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह का एक सदस्य संजय पाल भोपाल का है,जिसे पुलिस ने पकड़ लिया है. ये रैकेट वाट्सएप ग्रुप के ज़रिए बांग्लादेश से ऑपरेट हो रहा था. इस ग्रुप में 257 सदस्य जुड़े हुए थे. उनमें से इनमें से 144 नंबर इंटनेशनल हैं,जबकि 113 भारतीय लोग जुड़े हुए थे.

भोपाल क्राइम ब्रांच ने वाट्सएप के ज़रिए चल रहे चाइल्ड पॉर्नोग्राफी गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है.आरोपी की पहचान इंद्रपुरी लेबर कॉलोनी में रहने वाले 21 साल के संजय पॉल के रूप में हुई है.संजय गन्ने की चरखी चलाता है. क्रेजी किड्स नाम के इस ग्रुप का एडमिन बांग्लादेश का व्यक्ति है.सभी इंटरनेट पर मिली लिंक के जरिए इस ग्रुप में जुड़े हैं.

इस ग्रुप में 257 सदस्य हैं. इनमें 144 नंबर इंटरनेशनल हैं.युवक इस ग्रुप में एक लिंक के जरिए जुड़ा था, जिसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी की लगातार डिमांड की जाती थी.पुलिस ने आरोपी के ख़िलाफ आईटी एक्ट की धारा 67बी के तहत केस दर्ज किया है.राजधानी का ये पहला मामला है जब चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर लगाम लगाने की नियत से क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई की है.

भोपाल पुलिस की वाट्सएप मॉनिटरिंग सेल लगातार संदिग्ध गतिविधियों से जुड़े ग्रुप्स पर नज़र बनाए हुए है.इस दौरान क्रेजी किड्स नामक एक ग्रुप में लगातार बच्चों के अश्लील फोटो और वीडियो अपलोड किए जाने की जानकारी मिली थी.इस ग्रुप में भोपाल की इंद्रपुरी लेबर कॉलोनी में रहने वाला 21 साल का संजय पॉल भी जुड़ा था.इसी आधार पर पुलिस ने संजय को हिरासत में लेकर उसका मोबाइल फोन चैक किया.आरोपी संजय के मोबाइल फोन में सैकड़ों ऐसे वीडियो और फोटो मिले जो चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े थे.मोबाइल फोन में और भी कई ग्रुप ऐसे मिले, जिनमें अश्लील कंटेंट अपलोड और शेयर किए जा रहे हैं.

मामला इंटरनेशनल होने की वजह से आरोपी संजय के खिलाफ हुई कार्रवाई की जानकारी केंद्रीय गृहमंत्रालय को भेजी गई है…साथ ही चाइल्ड पॉर्नोग्राफी पर नकेल कसने के लिए भोपाल पुलिस इस तरह के वाट्सएप ग्रुप्स पर लगातार नजर रखी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *