अगले वित्त वर्ष विकास दर 9.5 फीसदी संभव- Fitch

नई दिल्ली
अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर आ रही लगातार बुरी खबरों के बीच यह अच्छी खबर है। रेटिंग एजेंसी फिच (Fitch Ratings) का कहना है कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की विकास दस (Growth rate) 9.5 फीसदी रह सकती है। उसने चालू वित्त वर्ष (2020-21) में भारतीय अर्थव्यवस्था के पांच फीसदी सिकुड़ने का अनुमान जताया है।

अर्थव्यवस्था में नरमी पहले से
बुधवार को फिच की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस संकट (Coronavirus crisis) गहराने से पहले ही अर्थव्यवस्था में नरमी (Economic slowdown) का रुख बना हुआ था। फिच ने आज अपना एशिया-प्रशांत ऋण साख परिदृश्य जारी किया। इसमें कहा गया है, 'कोविड-19 महामारी ने देश के वृद्धि परिदृश्य को कमजोर किया है। इसकी अन्य प्रमुख वजह सरकार पर भारी कर्ज के चलते कई चुनौतियां भी पैदा होना है।'

जीडीपी ग्रोथ वापस पटरी पर लौट जाएगी
फिच ने कहा कि इस वैश्विक महामारी संकट के बाद देश की जीडीपी वृद्धि दर के वापस पटरी पर लौटने की उम्मीद है। यह वापस उच्च स्तर पर पहुंच सकती है। इसके अगले साल 9.5 फीसदी कीर दर से वृद्धि करने की उम्मीद है। यह 'बीबीबी' श्रेणी से अधिक होगी।

25 मार्च से लागू है लॉकडाउन
देश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया। इसे कई बार विस्तार देकर 30 जून तक बढ़ाया गया है। हालांकि, चार मई से लॉकडाउन के नियमों में कई राहत दी गयी हैं। लेकिन देश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *