हेमंत सोरेन की ताजपोशी में आज दिखेगी विपक्षी एकता, 1 दिन पहले ही पहुंचीं ममता

 
रांची 

झारखंड विधानसभा चुनावों में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के महागठबंधन की शानदार जीत के बाद अब 29 दिसंबर को नई सरकार का रांची में शपथ ग्रहण समारोह भव्य तरीके से मनाने की तैयारी है. झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 29 दिसंबर (रविवार) को मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वे राज्य के 11वें मुख्यमंत्री होंगे.

ये बड़े चेहरे होंगे शपथ ग्रहण में शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव, शरद पवार, ममता बनर्जी, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, उद्धव ठाकरे, शरद यादव, एम के स्टालिन, हरिवंश, कन्हैया कुमार, केसी वेणुगोपाल, आरपीएन सिंह, उमंग सिंघार, टीआर बालू, कनिमोझी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, हरीश रावत, निरंजन पटनायक, शिवानंद तिवारी, जीतन राम मांझी, के बैजू, अजय शर्मा, तारिक अनवर, राम गोपाल अग्रवाल, विजय भाटिया, अखिलेश सिंह, अनिल शर्मा, मैनुल हक, मलय घटक सहित अनेक नेता शामिल होंगे.

सोरेन ने की राज्य की जनता से अपील
सोरेन ने इसे झारखंड के नव निर्माण का संकल्प दिवस कहा है. उन्होंने राज्य की सवा तीन करोड़ जनता से यह अपील की कि मोरहाबादी आइए और हम सब इसके साक्षी बनें. सोरेन ने देशभर से आ रहे गणमान्य नेताओं के प्रति भी विनम्रता पूर्वक आभार प्रकट किया है. राज्य सरकार ने भी राज्य की जनता से इस समारोह में भाग लेने की अपील की है.

ममता बनर्जी पहुंची रांची
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए देश के कई कद्दावर नेताओं और उद्योगपतियों सहित कई हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार की शाम सात बजे ही रांची पहुंच गईं. रांची में ममता और हेमंत सोरेन की मुलाकात भी हुई, जिसमें हेमंत सोरेन ने पैर छूकर ममता बनर्जी का आशीर्वाद लिया और ममता बनर्जी ने हेमंत सोरेन को एक शॉल भेंट की.

खरमास के बाद होगा मंत्रिमंडल का विस्तार
रविवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मोरहाबादी मैदान में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह में झामुमो के विधायक दल के नेता हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगी. इस समारोह में सोरेन के अलावा गठबंधन में शामिल कांग्रेस और झामुमो के एक-एक विधायक के मंत्री पद की शपथ लेने की भी संभावना जताई जा रही है. सूत्रों का कहना है कि इसके बाद 14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद यानी खरमास समाप्त हो जाने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा.

कई बड़े चेहरे शपथ ग्रहण में होंगे शामिल
रांची में 29 दिसंबर को होने जा रहे इस ऐतिहासिक शपथ ग्रहण का हिस्सा होने के लिए अब तक 30 अतिथियों ने अपनी सहमति दे दी है. जिन अतिथियों ने अपनी सहमति दी है, उसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम समेत 6 राज्यों के मौजूदा मुख्यमंत्री और 5 पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हैं. इस शपथ ग्रहण में अखिलेश यादव, मायावती, शरद पवार, कमलनाथ, अशोक गहलोत, तेजस्वी यादव, अहमद पटेल, शरद यादव, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और चंद्रबाबू नायडू जैसी राजनीतिक हस्तियां भी शिरकत करने वाली हैं.

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी कड़ी
शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर सुरक्षा प्रबंध की कड़ी व्यवस्था की गई है. रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया है कि बिना मान्य पास या अनुमति किसी भी व्यक्ति का प्रवेश मैदान में नहीं होगा. कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *