सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

सर्दी के मौसम में बालों का झड़ना कई कारणों से बढ़ जाता है। इनमें प्रमुख कारण है सिर की स्किन में ड्राईनेस, पहने जानेवाले वूलन और सोते वक्त इस्तेमाल होनेवाली रजाई। जी हां, ये गर्म कपड़े भी हमारे बालों की नमी सोखते हैं और इससे रुखापन बढ़ जाता है। आइए, जानते हैं कि क्या खाने से हमारे बाल सुंदर और हेल्दी बने रहेंगे…

सबसे जरूरी है यह काम
बालों को रुखेपन से बचाने के लिए डायट में बदलाव के साथ ही जरूरी है कि आप अपने बालों को रजाई में सोने से पहले कॉटन के सॉफ्ट कपड़े से बांध लें। ऐसा करने पर आपके बालों में रुखापन नहीं आएगा और इनके उलझने की दिक्कत आपको नहीं सताएगी।

बालों को चाहिए पूरा पोषण
हम सभी को पता है कि प्रोटीन बालों के लिए जरूरी है। लेकिन प्रोटीन के साथ ही विटमिन्स भी चाहिए होते हैं और आइरन भी। आयरन और विटमिन-सी के लिए बेरीज खाना फादेमंद है। इस सीजन में आप संतरा, कोकोनट और आंवला खाएं।

विटमिन्स का पोषण
बालों को विटमिन ई का पूरा पोषण मिलना चाहिए। इसके सेवन से पूरे शरीर की त्वचा सुंदर बनती है। यह बालों की जड़ों और सिर की डेड स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके लिए हमें नट्स खाने चाहिए। इनमें बादाम जरूर शामिल करें। ऑलिव ऑइल और सनफ्लॉवर ऑइल में बना खाना खाने से भी लाभ होता है। बालों में आंवला ऑइल लगाकर मसाज करें।

बढ़ेगी बालों की लंबाई
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है। अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो अपनी डायट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें। इसमें दालें, दूध और दही होना चाहिए। इनके सेवन से बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *