हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगना शुरू, वाहनों की चोरी पर लगेगी लगाम

रायपुर
प्रदेश में अब वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की योजना शुरू हो गई है। यह काम डीलर करना शुरू कर दिए हैं। नंबर प्लेट में यूनिक नंबर रहेगा। उसी नंबर के आधार पर आरटीओ कार्यालय में रजिस्ट्रेशन मिलेगा। जिन वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होगी, उन वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा। सोमवार को रायपुर में सबसे पहले सीजी 04 एमआर 8722 नंबर की नंबर प्लेट वाहन में जारी की गई है। यह नंबर प्लेट लगाने से

ज्ञात हो कि प्रदेश की सड़कों पर दौड़ने वाले वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की योजना पुरानी है। इस योजना को धरातल पर लाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा पिछले आठ साल से कवायद की जा रही थी। परिवहन विभाग द्वारा नंबर प्लेट लगाने के लिए दो बार इसका टेंडर जारी किया था।

टेंडर जारी होने के बाद मामला उलझ गया और कोर्ट में पहुंच गया, जिस कारण यह योजना पूरी तरह से ठप हो गई थी। उसके बाद परिवहन विभाग ने नया आदेश जारी कर वाहन निर्माता कंपनी को ही गाड़ी का हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का निर्देश दिया था। प्रदेश में एक अप्रैल से यह योजना प्रभावशाली हो गया है।

वाहन निर्माता अपने डीलरों को नंबर प्लेट उपलब्ध करवाएंगे और डीलर वाहनों में इस प्लेट को लगाने के बाद ही शोरूम से बाहर निकालेंगे। जरूरत के मुताबिक वाहन निर्माता पुरानी गाड़ियों के लिए भी डीलरों को नंबर प्लेट उपलब्ध कराएंगे। इसमें छेड़छाड़ या फिर इसे निकाला नहीं जा सकता है। यदि निकालने की कोशिश की गई तो वह टूट जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *