अगर मोदी कैबिनेट में शामिल हुए शाह तो कौन होगा BJP अध्यक्ष!

  नई दिल्ली 
बीजेपी में अब इस बात की चर्चाएं तेज हो गई हैं कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मोदी सरकार में क्या भूमिका होगी? माना जा रहा है कि शाह को प्रधानमंत्री मोदी के नए मंत्रिमंडल में कोई अहम जिम्मेदारी मिलनी तय है। अगर शाह मोदी कैबिनेट में जिम्मेदारी संभालते हैं तो फिर यह भी तय है कि पार्टी उनसे संगठन के अध्यक्ष पद को छोड़ने के लिए कहेगी। 
 
17वीं लोकसभा चुनावों के लिए जब अमित शाह ने गांधी नगर से अपना नामांकन भरा था, तभी से इस बात सुगबुगाहटें तेज हो गई थीं कि चुनावों के बाद प्रधानमंत्री मोदी की नई सरकार में अमित शाह किसी अहम जिम्मेदारी को जरूर संभालते नजर आएंगे। अब गुरुवार (30 मई) को जब राष्ट्रपति भवन में नई सरकार के गठन के लिए शपथ समारोह शुरू होगा, तब प्रधानमंत्री मोदी के नए कैबिनेट की तस्वीर साफ होगी। साथ ही इस पर से भी पर्दा उठ जाएगा कि अमित शाह को मोदी कैबिनेट में जगह मिलती है या नहीं। 
 
पार्टी में इस बात को लेकर चर्चाएं तेज हैं कि अगर शाह सरकार में जिम्मेदारी संभालते हैं तो फिर उन्हें पार्टी की जिम्मेदारी छोड़नी होगी। क्योंकि बीजेपी 'एक व्यक्ति- एक पद' के सिद्धांत पर काम कर रही है। ऐसे में ये चर्चाएं भी जोरों पर चल रही हैं कि अगर शाह मंत्रिमंडल में आते हैं तो फिर जेपी नड्डा या धर्मेंद्र प्रधान में से किसी एक को बीजेपी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

वैसे अमित शाह ने पार्टी में अध्यक्ष पद संभालने के बाद बीजेपी का ग्राफ जिस अंदाज में बदला है, उनका रीप्लेसमेंट तलाशना पार्टी के लिए आसान नहीं होगा। शाह के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी ने हर स्तर के चुनावों में अपना जादुई प्रभाव छोड़ा है। अमित शाह के नेतृत्व में पार्टी ने देशभर में हुए नगर निगम, विधानसभा चुनावों से लेकर लोकसभा चुनावों तक में रेकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया है। अमित शाह ने बीजेपी में सबसे सफल अध्यक्ष बनने का गौरव हासिल किया है। 
 
मोदी की शपथ में शामिल होंगे 8 देशों के नेता
पार्टी के एक सीनियर नेता ने कहा, 'उन्होंने सफलता के जो मानक तैयार किए हैं, किसी भी दूसरे अध्यक्ष के लिए उनसे मेल कर पाना कठिन होगा।' पार्टी में इस बात की चर्चाएं जोरों पर हैं कि अमित शाह को सरकार में जरूर शामिल किया जाएगा, ताकि वह प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी पारी के दौरान महत्वकांक्षी योजनाओं को वह तेजी से अमली जामा पहनाने में सफल हो सकें। यह भी तय है कि उन्हें मोदी कैबिनेट में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी ही सौंपी जाएगी। माना जा रहा है कि अगर अरुण जेटली स्वास्थ्य कारणों के चलते सरकार से ब्रेक लेना चाहेंगे, तो उन्हें वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है। 
 
सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि मोदी और शाह की जोड़ी बीजेपी सरकार की दूसरी पारी के लिए मंत्रियों के नाम पर गंभीरता से विचार कर रही है। इस बार सरकार का फोकस नई नौकरियों का सृजन है। इसके साथ-साथ नई सरकार कृषि, मत्स्य, खाद्य प्रसंस्करण, माइनिंग, कोयला, लघु-उद्योग, टेक्स्टाइल, हाउजिंग, स्टील और वाणिज्य पर भी फोकस करेगी। ये पोर्टफोलियो भले ही सुनने में बहुत आकर्षक न लगते हों, लेकिन प्रधानमंत्री की योजनाओं के मुताबिक ये अति महत्वपूर्ण श्रेणी में आते हैं। 

पार्टी सूत्रों ने यह भी बताया कि 2014 में मोदी ने अपने विश्वासनीय साथियों से राय-मशविरा करने के बाद मंत्रालयों का बंटवारा तय किया था। लेकिन इस बार प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल के लिए व्यक्ति की कार्यक्षमता का आकलन कर खुद से निर्णय लेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *