यूपी में कोरोना के 11 नए मरीज, 61 पहुंचा आंकड़ा, सबसे ज्यादा नोएडा के मामले

 
लखनऊ 

 उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों के 11 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है. राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए डाटा के मुताबिक 11 में से 9 केस केवल नोएडा क्षेत्र के हैं, जबकि 1 वाराणसी और एक अन्य मेरठ का है. इतना ही नहीं कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या का आंकलन करें तो पाएंगे कि सबसे अधिक 27 मामले नोएडा से ही आए हैं. जबकि 10 आगरा, पांच गाजियाबाद, आठ लखनऊ, दो-दो पीलीभीत और वाराणसी से हैं. जबकि मेरठ, बागपत, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर और शामली से एक-एक केस सामने आया है.

अच्छी बात यह है कि अब तक कुल 61 संक्रमितों में से 14 रिकवर कर चुके हैं, यानी पूरी तरह ठीक हो गए हैं. इनमें से सात आगरा, चार नोएडा और एक लखनऊ का मरीज था. वहीं अब तक 2171 मामलों में टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है जबकि 52 टेस्ट सैंपल के रिपोर्ट का अभी इंतजार है.

रविवार सुबह 7 बजे तक पूरे देश में कुल 1,005 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है. हालांकि इनमें से 88 कोरोना वायरस के मरीज ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं. जबकि 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस विषाणु से अबतक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में दो-दो और तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई है.

पूरे देश में इस बीमारी से 79 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज को दूसरी जगह भेजा गया है.
 
मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक महाराष्ट्र में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, जहां संक्रमितों की तादाद 180 पहुंच गई है, (जिसमें तीन विदेशी शामिल हैं). इसके बाद दूसरे नंबर पर केरल है. इस राज्य में आठ विदेशियों समेत 176 लोगों को इस विषाणु ने संक्रमित किया है. तेलंगाना में 10 विदेशी नागरिकों समेत 56 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं. वहीं कर्नाटक में संक्रमितों की तादाद 55 है. राजस्थान में 54 लोग कोरोना वायरस से बीमार हैं, जिनमें दो विदेशी हैं.

गुजरात में एक विदेशी समेत 45 लोग संक्रमित हैं. तमिलनाडु में 6 विदेशी नागरिकों समेत 40 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है, जिसमें एक विदेशी भी शामिल है. पंजाब में कोविड-19 के 38 मामले हैं, जबकि हरियाणा में कोरोना वायरस के 33 मामले सामने आए हैं, जिनमें 14 विदेशी शामिल हैं.
 
मध्य प्रदेश में इस संक्रमण के 30 मामले, जम्मू-कश्मीर में 20, पश्चिम बंगाल में 15, आंध्र प्रदेश में 14 और लद्दाख में 13 मामले सामने आए हैं. बिहार में कोरोना वायरस ने नौ, चंडीगढ़ में आठ और छत्तीसगढ़ में छह लोगों को अपनी चपेट में लिया है.

उत्तराखंड में एक विदेशी समेत पांच लोगों को कोरोना वायरस हुआ है. हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन मामले रिपोर्ट हुए हैं. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से छह मामले रिपोर्ट हुए हैं. गोवा में कोविड-19 ने तीन लोगों को संक्रमित किया है. पुडुचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला रिपोर्ट हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *