हाइटेंशन लाइन की चपेट में आई पांच महिलाओं की मौत, बिजली विभाग के अफसरों पर केस

महाराजगंज
 यूपी के महाराजगंज स्थित फरेंदा थाना क्षेत्र के पचरुखी गांव में धान की रोपाई करते वक्त हाइटेंशन तार से खेत में करंट उतरने से सगी बहनों समेत पांच महिलाओं की मौत हो गई। इस हादसे के बाद हड़कम्प मच गया और शासन ने जांच के आदेश देते हुए कमिटी गठित कर दी है। फरेंदा थाने में बिजली विभाग के अज्ञात अफसरों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है। पांच मौतों से गांव में कोहराम मचा हुआ है। प्रशासनिक अमला भी मौके पर पहुंचा।

पुलिस के अनुसार पचरुखी गांव की दो सगी बहनें राधिका (19), लक्ष्मी (20) के अलावा सोनी (23), वंदना (22), सुभावती (35) विश्रामपुर चौराहे के पास स्थित खेत में दोपहर को धान की रोपाई कर रही थीं। खेत में 11 हजार वोल्ट की सप्लाई वाला खंभा खड़ा है। इसके जरिए हाइटेंशन बिजली की सप्लाई होती है। सोमवार की शाम करीब 6 बजे इंसुलेटर लीक करने से खंभे में करंट उतर गया। महिलाएं उस वक्त खेत में धान की रोपाई कर रही थीं। खेत में पानी भरा हुआ था। खंभे के जरिए खेत में करंट फैल गया। करंट की जद में आकर ये सभी बुरी तरह झुलस गईं और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

जैसे ही पचरुखी गांव के टोला हड़हवा में यह खबर पहुंची सब खेत की ओर दौड़ पड़े मगर तब तक सभी के प्राण-पखेरू उड़ चुके थे। सूचना पाकर जिलाधिकारी और एसएसपी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने परिवार को सांत्वना दी। देर शाम तक गांव में मातम पसरा हुआ था। गांव वाले विद्युत विभाग की लापरवाही बता रहे हैं।

पांच मौतों की खबर शासन तक पहुंची तो वहां भी हड़कम्प मच गया। प्रमुख सचिव ऊर्जा ने आनन-फानन में कमिटी गठित की, जिसमें बस्ती मण्डल के अधिशासी अभियंता और गोरखपुर के विद्युत सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं। ये कमिटी विद्युत विभाग की लापरवाही की जांच करेगी। फिलहाल फरेंदा थाने में बिजली विभाग के अज्ञात अफसरों के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *