स्लो हो गया स्मार्टफोन? आसान है स्पीड बढ़ाने का तरीका

 
नई दिल्ली

मौजूदा दौर में फोन सिर्फ कॉलिंग और SMS भेजने के लिए नहीं किया जाता। अब फोन के इस्तेमाल के मायने पूरी तरह बदल गए हैं। ट्रेन, फ्लाइट की टिकट बुक करने से लेकर ऑनलाइन खाना तक फोन से ऑर्डर किया जा सकता है। ऐसे टास्क को बेहतर तरीक परफॉर्म करने के लिए फोन की स्पीड भी काफी जरूरी है। कई बार देखा गया है कि अलग अलग वजह से फोन स्लो हो जाता है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपने फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

मैन्युअली बैकग्राउंड प्रोसेस लिमिट
ऐंड्रॉयड ओएस पर ऐप्स का कैश स्टोर होने के अलावा कुछ बैकग्राउंड में भी चलते रहते हैं या कुछ प्रोसेस लगातार रन करते हैं। वैसे तो सिस्टम खुद स्टैंडर्ड सेटिंग्स के हिसाब से बैकग्राउंड प्रोसेस को लिमिट करता है, लेकिन यहां यूजर्स को मैन्युअली बैकग्राउंड प्रोसेस लिमिट करने का विकल्प भी मिलता है। बैकग्राउंड प्रोसेस को लिमिट करके डिवाइस के रिसोर्सेज और रैम को बचाया जा सकता है, इस तरह डिवाइस की प्रोसेसिंग तेज हो जाती है। अच्छी बात यह है कि बैकग्राउंड प्रोसेस लिमिट करने से नोटिफिकेशंस या मेसेज आने बंद नहीं होते।

बैकग्राउंड प्रोसेस लिमिट करने के लिए सबसे पहले आपको ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में डिवेलपर ऑप्शंस इनेबल करने होंगे और इसके बाद कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें-

डिवेलपर मोड इनेबल करने का तरीका
सबसे पहले ऐंड्रॉयड डिवाइस में सेटिंग्स ओपन करें।
'अबाउट फोन' पर टैप करें।
यहां Build Number पर 7 बार टैप करें, इससे डिवेलपर मोड इनेबल हो जाएगा।

लिमिट करें बैकग्राउंड प्रोसेस
अब सेटिंग्स ऐप का मेन पेज ओपन करें।
डिवेलपर ऑप्शंस पर टैप करें।
यहां स्क्रॉल डाउन करें और ऐप्स सेक्शन में Background Process Limit पर टैप करें।
यहां Standard, No background process, At most 1 process, At most 2 process, At most 3 और At most 4 process में से जरूरत के हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट करें। अब सभी ऐप्स को बंद कर दें और स्मार्टफोन रीस्टार्ट कर लें।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *