स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है Strawberry, घर पर बनाएं फेशियल मास्क और टोनर

त्वचा पर जितने कम केमिकल्स इस्तेमाल किए जाएं उतना अच्छा। स्किन केयर के लिए नैचरल चीजों की बात करें तो फ्रूट्स से बेहतर कुछ नहीं। इन्हें न सिर्फ खाने से फायदा होता है बल्कि स्क्रब, मास्क या फेशियल करने से भी काफी फायदा मिलता है। स्किन के लिए फायदेमंद फ्रूट्स में से एक नाम स्ट्रॉबेरी का भी है। यह आपके चेहरे को शाइन और हेल्दी ग्लो देने का काम करता है। यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप स्ट्रॉबेरी के फायदे ले सकते हैं।

स्किन लाइटनिंग
ब्यूटिशंस का मानना है कि स्ट्रॉबेरी का जूस स्किन का कलर लाइट करता है और ऐक्ने वगैरह के दाग भी घटाता है। एक बोल में तीन से चार स्ट्रॉबेरी लें और कपड़े में मसलकर इसका जूस निकाल लें। ये जूस पूरे फेस पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। यह टैनिंग के इफेक्ट को भी कम करता है।

स्ट्रॉबेरी-ग्रीन टी मास्क
स्ट्रॉबेरी की तरह ग्रीन टी भी प्रकृति का एक ऐसा तोहफा है जो हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। ग्रीन टी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो एजिंग के इफेक्ट को जल्दी नहीं आने देते। स्ट्रॉबेरी और ग्रीन टी फेस मास्क से झुर्रियां, बारीक रेखाएं नजर नहीं आतीं साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है।
मास्क बनाने के लिए तीन स्ट्रॉबेरीज लें और इनमें 2 चम्मच ग्रीन टी और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर धो दें।

स्ट्रॉबेरी टोनर
मुट्ठीभर स्ट्रॉबेरी लेकर जूस निकाल ले। इसमें 100 एमएल गुलाबजल लेकर इसमें दो चम्मच स्ट्रॉबेरी का जूस मिलाएं। सोने से पहले रुई से इसे चेहरे पर लगा लें। यह हर स्किन टाइप के लिए बढ़िया टोनर के रूप में काम करता है। इसका रोजाना इस्तेमाल करें लेकिन ध्यान रखें कि नाइट क्रीम के साथ न लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *