अहमदाबाद: ब्रेन डेड पति ने किडनी देकर बचाई पत्नी की जान

अहमदाबाद 
गुजरात के अहमदाबाद के निवासी हरेश सांघवी ने अपनी बीमार पत्नी अल्का से वादा किया था कि वह उन्हें मरने नहीं देंगे और किडनी ट्रांसप्लांट कराकर ठीक कर देंगे। हरेश अपना वादा पूरा तो कर गए, लेकिन मौत के बाद।  

हरेश का दुर्भाग्यपूर्णतरीके से 5 मार्च तारीख को ऐक्सिडेंट हो गया था। ऐक्सिडेंट की वजह से उनके शरीर पर तो प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन ब्रेन में गहरी चोट लगी थी। वह कोमा में चले गए और उन्हें ब्रेन हैमरेज हो गया। पति के साथ हुए हादसे की खबर पत्नी अल्का सांघवी को नहीं चली थी। 

ब्रेन डेड पति की किडनी पत्नी में ट्रांसप्लांट 
लंबे समय से डायबीटीज से जूझ रहीं अल्का की किडनी फेल हो गई थी। सप्ताह में दो बार उनका डायलिसिस होता था। हरेश की मौत से परिजन बुरी तरह से टूट गए थे, लेकिन उनकी प्राथमिकता अल्का की जिंदगी बचाने की थी। डॉक्टरों ने मेडिकल टेस्ट के बाद ब्रेन डेड पति की किडनी को पत्नी में ट्रांसप्लांट कराने का फैसला किया। 

पत्नी को नहीं दी गई पति की मौत की खबर 
इस बीच अल्का लगातार अपने पति के बारे में पूछती रहीं, लेकिन परिजनों ने छोटा सा ऐक्सिडेंट होने की बात कहकर बताया कि वह जल्द ही मिलने आएंगे। 11 मार्च को हरेश की किडनी को पत्नी के शरीर में ट्रांसफर कर दिया गया। हरेश की किडनी, लीवर और आंखों को दूसरे मरीजों को ट्रांसफर कर दिया गया। सफल ऑपरेशन के बाद ही अल्का को पति हरेश की मौत की सूचना मिली। उनका 7 साल का एक बेटा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *