पॉप्युलर पॉर्न साइट से लीक हुआ लाखों यूजर्स का पर्सनल डेटा

दुनियाभर में यूजर्स के पर्सनल डेटा में सेंध लगने और डेटा चोरी के बढ़ते मामलों को लेकर न सिर्फ सरकारें बल्कि प्राइवेट एजेंसियां भी चिंतित हैं। डेटा सिक्यॉरिटी पर उठते सवालों के बीच बीते दिनों लाखों यूजर्स के फिंगरप्रिंट्स लीक हो गए थे और अब एक पॉप्युलर पॉर्न साइट ने इसके यूजर्स का पर्सनल डेटा शेयर कर दिया है। The Next Web की रिपोर्ट के मुताबिक, पॉर्न साइट Luscious में हाल ही में एक बड़ी गड़बड़ी देखने को मिली। यह साइट यूजर्स की पहचान छुपाकर उन्हें पॉर्न फोटोज और एनिमेशन अपलोड करने का विकल्प देती है।

साइट की खामी का पता vpnMentor के रिसर्चर्स ने लगाया। रिसर्चर इस खामी की मदद से साइट पर अडल्ट कंटेंट अपलोड कर रहे या इसे देख रहे लाखों यूजर्स से जुड़ी पर्सनल जानकारी जुटाने में सफल रहे। इस लीक के बारे में बताते हुए vpnMentor ने कहा कि गड़बड़ी के चलते लीक हुए डेटा में साइट यूजर्स के ईमेल्स, उनके जेंडर और वे किन देशों में रहते हैं, इससे जुड़े डीटेल्स शामिल हैं। इतना ही नहीं, साइट पर यूजर्स की ऐक्टिविटी जैसे- कॉमेंट्स, लाइक्स, अपलोड्स और ब्लॉग पोस्ट भी आसानी से ऐक्सेस कर लिए गए क्योंकि यह डेटा अनसिक्योर्ड और अनएनक्रिप्टेड फॉरमेट में था।

यूजर्स पर स्कैम का खतरा

डेटा से जुड़ी इस खामी का पता लगाने वाली फर्म vpnMentor ने कहा कि यह जानकारी साइट के यूजर्स के लिए बड़ा सिक्यॉरिटी रिस्क हो सकती है। फर्म ने कहा कि यूजर्स के ईमेल और देश जानने के बाद उन्हें फिशिंग, डॉक्सिंग या वसूली जैसे स्कैम्स का शिकार बनाया जा सकता है। वहीं, यूजर्स की ऑन-साइट ऐक्टिविटी की मदद से उन्हें धमकाया जा सकता है क्योंकि थर्ड पार्टी पता कर सकती थी कि वे किस तरह का कंटेंट लाइक या अपलोड कर रहे हैं। कुछ ईमेल अड्रेसेज में तो यूजर्स के पूरे नाम तक सामने आ गए हैं।

ठीक कर ली गई गड़बड़ी

सामने आई गड़बड़ी जहां यूजर्स के लिए बड़ा रिस्क थी, रिसर्चर्स का कहना है कि अब इसे ठीक कर लिया गया है। Luscious की टीम को इस बग का पता चलने के एक दिन बाद ही इस बारे में जानकारी दे दी गई और उन्होंने फौरन इसपर काम करते हुए पैच रिलीज किया है। बताना जरूरी है, Luscious की टीम की ओर से इस मामले पर कोई कॉमेंट नहीं किया गया है, जिसके चलते यह साफ नहीं हो सका है कि किसी और को इस डेटा का ऐक्सेस मिला था या नहीं। तेजी से बढ़ रहे डेटा लीक के मामलों को लेकर यूजर्स से भी सावधानी बरतने की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *