सोने की कीमतों में आई तेजी-चांदी में भी आया उछाल

नई दिल्ली 
 कई दिनों की गिरावट को थामते हुए हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। दिन का कारोबार खत्म होने पर सोना 200 रुपये की तेजी के साथ 33,270 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक बुलियन मार्केट में ताजा खरीदारी की बदौलत सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है।

सोने की ही तरह आज के कारोबार में चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है। आज के कारोबार में चांदी 120 रुपये के उछाल के साथ 39,100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई है। चांदी की कीमतों में तेजी की वजह औद्योगिक इकाईयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से तेज उठान रही है।

ट्रेडर्स का कहना है कि चीन का ट्रेड डाटा गिरावट की स्थिति को दिखा रहा है जो कि एक कमजोर वैश्विक आउटलुक को दर्शाता है, इसी वजह से ज्वैलर्स ने सेफ हैवन के रुप में सोने को खरीदना बेहतर समझा है। इसके अलावा मजबूत वैश्विक संकेतों ने भी सोने की कीमतों में उछाल को सहारा दिया है।

वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना तेजी के साथ 1290 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर और चांदी 15.08 डॉलर प्रति औंस के साथ सपाट बंद हुई है। पिछले 6 सत्रों में सोना 1,130 रुपये की गिरावट दिखा चुका है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद शुद्धता वाला सोना 200 रुपये के उछाल के साथ क्रमश: 33,270 रुपये और 33,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है। हालांकि गिन्नी के भाव 26,400 रुपये प्रति 8 ग्राम पीस पर बरकरार रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *