सोनकच्छ में किसान ने की आत्महत्या : सोयाबीन की फसल बर्बाद होने और कर्ज़ से था परेशान!

देवास
देवास ज़िले (dewas)में एक बुज़ुर्ग किसान ने आत्महत्या (farmer suicide)कर ली. बताया जा रहा है कि किसान पर कर्ज़ (bank loan)था और उसकी सोयाबीन की फसल बर्बाद हो गयी थी.

सोयाबीन की फसल बर्बाद- देवास ज़िले के सोनकच्छ में एक बुज़ुर्ग किसान जगदेव सिंह बघेल ने आत्महत्या कर ली. वाले परिवार वालों का कहना है कि वो फसल बर्बाद होने और कर्ज़ से परेशान थे. जगदेव सिंह ने अपने खेत में सोयाबीन बोई थी. बताया जा रहा है बारिश थमने के बाद वो अपना खेत देखने गए थे.वहां उनकी सोयाबीन की फसल पानी में डूबने के बाद बर्बाद हो गई थी. जगदेव खेत से घर लौटे और कमरे में चले गए. थोड़ी देर बाद घर वालों की नज़र पड़ी तो देखा उनकी लाश फंदे पर लटकी हुई थी.

कर्ज़ माफ़ नहीं- परिवार वालों का कहना है खेत से लौटने के बाद वो बेहद निऱाश थे. उन पर बैंक का करीब 2 लाख रुपए का कर्ज़ भी था जो अब तक माफ़ नहीं हुआ है. किसान के आत्महत्या करने की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भिजवाया.

जगदेव सिंह बघेल सोनकच्छ के वॉर्ड क्रमांक 13 में रहते थे. सोनकच्छ कमलनाथ सरकार के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का निर्वाचन क्षेत्र है. बारिश की मार-मध्य प्रदेश में इस बार हो रही भारी वर्षा के कारण फसलें बर्बाद हो रही हैं. मालवा में सोयाबीन की फसल भी अब तक 70 फीसदी चौपट हो चुकी है. सोयाबीन के साथ उड़द,मक्का और सब्जियों की फसल भी पानी में ख़राब हो गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *