हेल्‍मेट न पहनने पर बढ़ा जुर्माना, बर्तन पहनकर गुस्‍सा निकाल रहे लोग

गुजरात
केंद्र सरकार द्वारा मोटर वीइकल्स ऐक्ट में संशोधन के महज 10 दिन बाद ही गुजरात सरकार के कई जुर्माने को घटा देने के बाद भी लोगों का गुस्‍सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्‍य में सोमवार से नए नियम लागू हो गए हैं और इसके विरोध में लोग नित नए तरीके अपना रहे हैं। सौराष्‍ट्र क्षेत्र में कुछ लोग हेल्‍मेट के बजाय अपने सिर पर बर्तन लगाकर चल रहे हैं।

सिर पर बर्तन लगाकर चलने वाले ये लोग गुजरात के राजकोट शहर के बताए जा रहे हैं। सोमवार को नए नियमों के प्रभावी होने के बाद पहले दिन राजकोट में ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने 240 ड्राइवरों का चलान काटा और 1.14 लाख रुपये वसूल किए। उधर, स्‍थानीय व्‍यापार संगठन जल्‍द ही हड़ताल पर जाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

इस बीच ट्रैफिक पुलिस की टीमों ने सरकारी कार्यालयों के बाहर गश्‍त लगाई और उनसे ट्रैफिक नियमों के पालन में नेतृत्‍व करने का अनुरोध किया। सहायक पुलिस आयुक्‍त (ट्रैफिक) बीए चावड़ा ने बताया कि कुछ अपवादों को छोड़कर लोगों और पुलिसकर्मियों के बीच कहीं पर कोई झड़प नहीं हुई। बता दें कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर केंद्र के बढ़ाए जुर्माने को राज्य सरकार ने 25% से 90% तक कम कर दिया है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इसके लिए मानवीय आधार को कारण बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *