सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें

क्या आपके मन में भी ये सवाल आता है कि आखिर न्यूट्रिशनिस्ट्स और डायटिशन्स के किचन कैसे होते हैं? दूसरों को हेल्दी और बैलेंस्ड चीजें खाने की सलाह देने वाले खुद अपना किचन कैसे रखते हैं? इसका जवाब ये है कि ऐसे बहुत से फूड आइटम्स हैं जिन्हें हेल्दी बताकर बाजार में बेचा जाता है। लेकिन उनका अगर लंबे समय तक इनका सेवन किया जाए तो हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। लिहाजा खाने-पीने की इन चीजों को तुरंत करें किचन और अपनी डायट से बाहर…

​पैकेज्ड फ्रूट जूस
पैकेज्ड फ्रूट जूस का सेवन करने वाले ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि वे हेल्दी ऑप्शन अपना रहे हैं और हेल्दी जूस पी रहे हैं। लेकिन हकीकत ये है कि पैकेज्ड फ्रूट जूस में सोडा वाली ड्रिंक जितना ही शुगर होता है। लिहाजा डिब्बाबंद फ्रूट जूस की जगह फ्रेश जूस पिएं। हेल्दी रहना चाहते हैं तो जूस से भी बेहतर ऑप्शन ये है कि आप फल खाएं।

​सोया मिल्क
इन दिनों नॉर्मल मिल्क की जगह सोया मिल्क को भी हेल्दी बताकर काफी पॉप्युलर बनाया जा रहा है। लेकिन हकीकत ये है कि सोया प्रॉडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में ऐस्ट्रोजन रिसेप्टर ऐक्टिव हो जाते हैं जिससे शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। लिहाजा इस तरह का रिस्क लेने की बजाए सोया मिल्क को डायट और किचन दोनों से बाहर कर दें।

​न्यूट्रिशन बार
न्यूट्रिशन बार खाने में टेस्टी होते हैं और कई बार आपका पेट भरने के भी काम आते हैं लेकिन इनमें पायी जाने वाली कैलरीज, फैट और कार्ब्स को बर्न करना बेहद मुश्किल होता है। लिहाजा इन न्यूट्रिशन बार का सेवन करने की बजाए फ्रेश फ्रूट्स का सेवन करें।

​फ्लेवर्ड ओटमील
कोई भी ऐसा फूड प्रॉडक्ट जिसमें कॉर्न सीरप, ऐडेड शुगर और ट्रांस फैट हो उसे तुरंत आपको अपने किचन से बाहर कर देना चाहिए। इन्हीं में से एक है फ्लेवर्ड ओटमील के पैकेट्स। इनमें ट्रांसफैट होता है जो शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *