कमाल की चीज है मेथीदाना, खाएं या बालों और चेहरे पर लगाएं

भारतीय रसोई में ऐसे कई मसाले और अनाज उपलब्ध हैं, इंसान की सेहत बनाने के साथ ही उसका रूप निखारने में भी मदद करते हैं। चेहरे पर पिंपल्स से लेकर झुर्रियों तक और बालों में रुखेपन से लेकर दोमुहे होने की समस्या तक। मेथीदाना खाने और लगाने दोनों तरीकों से लाभ करता है।

डेड सेल्स में डाले जान
थीदाना त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। मुर्झा चुकी कोशिकाओं को पोषण देता है। इसके पोषक तत्व त्वचा को कील-मुहासों से बचाने में मददगार हैं। आप मेथीदाना रात को पानी में भिगोकर रखें सुबह इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए इसमें गुलाबजल या शहद मिलाकर पीसें।

गायब हो जाएंगे निशान
अगर आपके मुहासे निकलने तो बंद हो गए हैं लेकिन उनके निशान आपकी रंगत को खराब कर रहे हैं तो आपको मेथीदाना का पेस्ट शहद के साथ मिलकार चेहरे पर लगाना चाहिए। करीब 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्लो करेगा चेहरा
मेथीदाना में मौजूद एंटी-ऑक्‍सिडेंट्स स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करते हैं। किसी भी तरह के इंफेक्शन से स्किन को प्रोटेक्ट कर ये नए सेल्स बनाने में मददगार हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए रात का भीगा हुआ मेथीदाना सुबह दही के साथ पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। करीब 15 मिनट तक इस मिश्रण से चेहरे की मसाज करें। कुछ दिन में फर्क दिख जाएगा।

काले घेरे होंगे दूर
कंप्यूटर पर अधिक काम करने, किन्ही कारणों से नींद पूरी ना हो पाने या बीमारी के कारण आपको डार्क सर्कल की समस्या हो गई है तब भी मेथीदाना आपके लिए बहुत कारगर है। इसमें मौजूद जिंक, कॉपर, मैग्निशियम और फोलिक एसिड जैसे तत्व त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

बालों के लिए कारगर
अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं, सिर में रूसी की समस्या है या बालों के स्कैल्प इरिटेट हो रहे हैं तो आप मेथीदाना पीसकर उसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों पर अच्छी तरह लगाएं। फिर 30 मिनट बाद धो लें। असर आप खुद महसूस करेंगे।

लौट आएगी बालों की चमक
अगर आपके बाल धूप और पलूशन से डैमेज हो गए हैं तो मेथी दाना का पेस्ट बनाकर महीने में दो बार लगाएं। इसमें दही जरूर मिला लें। आपके बालों की चमक से आपको प्यार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *