सूखी हो या तैलीय त्‍वचा जोजोबा ऑइल है सबका इलाज

जोजोबा ऑइल का नाम आजकल आप खूब सुन रहे होंगे। लगभग हर ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट में इसका इस्‍तेमाल होने लगा है। यह बिना महक वाला, गोल्‍डन कलर का लिक्विड वैक्‍स जैसा तेल है जो जोजोबा नाम के पौधे के बीजों से निकाला जाता है। इसके ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में इस्‍तेमाल होने की सबसे बड़ी वजह है कि इससे कभी कोई एलर्जिक रिएक्‍शन नहीं होती।

आपको जानकर हैरानी होगी कि जोजोबा ऑइल ऑइली स्किन या तैलीय त्‍वचा की समस्‍याओं से तो निजात दिलाता ही है ड्राई स्किन की वजह से होने वाली समस्‍याओं का हल भी इसके पास है। असल में यह हमारी त्‍वचा से निकलने वाले तैलीय पदार्थ सीबम के बनने को नियंत्रित करता है। इसलिए तैलीय त्‍वचा की समस्‍या में यह हमारी त्‍वचा पर मौजूद एक्‍स्‍ट्रा चिपचिपेपन को दूर करता है। वहीं ड्राई स्किन या रुखी त्‍वचा के लिए यह मॉइश्‍च्‍राइजर का काम करता है।

अगर जोजोबा ऑइल को बाजार से खरीदे किसी साधारण माइश्‍च्‍राइजर में मिला कर स्किन पर लगाया जाए तब भी उसका पूरा फायदा मिलता है। यह सूखे और खुश्‍की से फटे होठों के लिए लिप बाम का भी काम करता है।

इसकी कुछ और खूबियां हैं:
1. यह हमारी स्किन की नमी को गायब होने से रोकता है इसलिए यह बैक्‍टीरियल इन्‍फेक्‍शन, कील-मुंहासों और डैंड्रफ के खिलाफ भी कारगर साबित होता है।

2. इसमें विटमिन ई होता है। विटमिन ई हमारी त्‍वचा के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। इसका मतलब है कि रोजमर्रा की थकान और प्रदूषण से हमारी त्‍वचा को होने वाले नुकसान की इससे रोकथाम होती है।

3.जोजोबा के एंटीऑक्‍सीडेंट गुण हमारे शरीर में कोलेजन नामके प्रोटीन को बनने में मददगार साबित होते हैं। कोलेजन हमारी त्‍वचा और जोड़ों में होता है, उम्र बढ़ने के साथ यह कम होता जाता है जिससे त्‍वचा में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। पर जोजोबा के इस्‍तेमाल से इस पर रोक लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *