विवियन रिचर्ड्स ने बताया, किस ऑफ स्पिनर को खेलना चाहते हैं

नई दिल्ली
वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने कहा है कि वह इस दौर में ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन का सामना करना पसंद करेंगे। उन्होंने इस सूची में भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का नाम भी शामिल किया है। रिचर्ड्स ने एक इंटरव्यू में कहा, “मैं नाथन लॉयन का सामना करना पसंद करूंगा। मुझे ऑफ स्पिनरों को खेलना पसंद है, इसलिए उनके खिलाफ चुनौती पेश करने में मुझे मजा आएगा।” 

अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहूर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रिचर्ड्स ने कहा, “इसके बाद ग्रैम स्वान भी हैं। भारत के लिए जो चाइनामैन और गुगली फेंकते हैं, कुलदीप यादव वह भी हैं। वह भी इस सूची में हैं।” 

लॉयन ने पर्थ टेस्ट में भारत के खिलाफ आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी करने में अहम भूमिका निभाई थी। अपने जमाने में जैफ थॉमसन, इमरान खान, डेनिस लिलि और बॉब विलिस जैसे खतरनाक गेंदबाजों का सामना करने वाले रिचर्ड्स ने कहा कि आज के दौर में बल्लेबाज तकनीक में कई बार मात खा जाते हैं वो भी उन गेंदबाजों के सामने जो टी-20 के कारण टेस्ट क्रिकेट में औसत होते हैं। 

उन्होंने कहा, “कुछ खिलाड़ी सिर्फ चार ओवर फेंकते हैं वो इसलिए क्योंकि वह ज्यादा टी-20 क्रिकेट खेल रहे होते हैं। इसलिए जब टेस्ट क्रिकेट में आपके सामने एक ऐसा गेंदबाज आता है जो थोड़ी तेज गेंद फेंकता है तो बल्लेबाजों को उसका सामना करने में मुश्किल होती है। मैं देखता हूं कि आज के बल्लेबाज बाउंसर को अच्छे से नहीं खेल पाते हैं, क्योंकि आज के दौर में वह लगातार इस तरह की गेंदें नहीं खेलते हैं।”

उन्होंने कहा, “मेरे हिसाब से यह टी-20 क्रिकेट के कारण होता है जो आज के समय में सबसे बड़ी ध्यान भटकाने वाली चीज है। खिलाड़ियों को चार ओवर फेंकना पसंद है। मुझे लगता है कि अंत में यह खेल के प्रतिस्पर्धी व्यवहार को खत्म कर देगी। आप टेस्ट मैच देख लीजिए, कुछ खिलाड़ियों को चोट लग जाती है।” उन्होंने कहा, “यह इस बात की तरफ इशारा करती है कि कहीं न कहीं तकनीक कमजोर है इसलिए आप औसत गेंदबाजों के खिलाफ चोटिल हो रहे हैं।”

रिचर्ड्स से जब पूछा गया कि क्या उनके जमाने के मुकाबले में आज विराट कोहली, जो रूट, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ को रन बनाने में आसानी होती है तो इस पर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने कहा, “मैं यह नहीं कह सकता। यह खिलाड़ी अपने तरह से शानदार हैं।” उन्होंने कहा, “अंतत:, आज के जमाने में जो शॉट खेले जाते हैं वह भी लाजबाव होते हैं।”

रिचर्ड्स जब क्रिकेट खेला करते थे तब वेस्टइंडीज टीम खेल की बादशाह हुआ करती थी, लेकिन धीरे-धीरे टीम ने वो वर्चस्व खो दिया है। रिचर्ड्स को हालांकि उम्मीद है कि अगले साल होने वाले विश्व कप में टीम अच्छा करेगी क्योंकि टीम में सीमित ओवरों के अच्छे और प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। 
उन्होंने कहा, “टीम में बेहद प्रतिभा है। मुझे उम्मीद है कि हमें वो मिल सके जो जीत के लिए जरूरी होता है। मैं अपने दिल से कह रहा हूं। जिम्बाब्वे में टीम जिस तरह से खेली उसे देखते हुए मुझे टीम में कुछ दम नहीं लगता है, लेकिन आप कुछ कह नहीं सकते। उम्मीद है कि कुछ अच्छे सुधार होंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *