सीरियाई शासन और उसके सहयोगी रूस के हवाई हमलों में 25 नागरिकों की मौत

बेरूत
पश्चिमोत्तर सीरिया में सरकार के नियंत्रण से बाहर वाले क्षेत्र में सीरियाई शासन और उसके सहयोगी रूस द्वारा किए गए हवाई और रॉकेट हमलों में सात बच्चों सहित 25 नागरिकों की जान चली गई। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के युद्ध निगरानी समूह ने बताया कि पश्चिमोत्तर सीरिया में सीरियाई शासन और रूस द्वारा किए गए हवाई और रॉकेट हमलों में 7 बच्चों सहित 25 नागरिकों की मौत हुई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इनमें से 13 लोगों की मौत सोमवार को इदलिब में जबाला गांव में हुए हवाई हमलों के दौरान गई। ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह ने बताया कि अप्रैल अंत से अभी तक यहां ऐसी हिंसात्मक घटनाओं में 360 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि हिंसा के कारण 2,70,000 लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हुए और करीब 24 स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हुई हैं।

रूस और सीरिया के संयुक्त हवाई हमले अभियान की अमेरिका समेत कई अन्य देशों ने आलोचना की है। उन्होंने ब्रिटेन की अपनी आधिकारिक यात्रा से पहले ट्वीट कर हवाई हमलों की आलोचना की थी। ट्रंप ने कहा था, सूचना मिली है कि रूस, सीरिया और कुछ हद तक ईरान सीरिया के इदलिब प्रांत में लगातार बमबारी कर, वहां मासूम लोगों की हत्या कर रहे हैं। दुनिया इस नरसंहार को देख रही है। इसकी क्या वजह है, इससे आपको क्या मिलेगा? बंद करो।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *