‘सीआईडी’ ने 20 साल पहले ही एक एपिसोड में कोरोना जैसे खतरनाक वायरस किया था खात्मा

20 साल पहले CID की टीम ने किया था कोरोना जैसे खतरनाक वायरस का खात्मा, वायरल हुआ ये एपिसोड'सीआईडी' के इस एपिसोड का नाम था 'खतरनाक वायरस का रहस्य'। इस एपिसोड को साल 1998 में ऑन एयर किया गया था। मुंबई मिरर के साथ बातचीत में 'सीआईडी' में एसीपी प्रद्युमन का किरदार निभाने वाले ऐक्टर शिवाजी साटम ने उस एपिसोड की तुलना आज की कोरोना महामारी से की।

शिवाजी साटम ने कहा कि जिस तरह आज कोरोनावायरस से बचने और उसका सामना करने के लिए हमें मास्क और बॉडी सूट की जरूरत है, उसी तरह उस एपिसोड में भी हमें रहस्यमय वायरस से बचने के लिए मास्क और बॉडी सूट पहनने की जरूरत थी। हालांकि उस वक्त हम दिखा सकते थे कि वह वायरस एक शीशी में से फैलता है, जिसमें वह मौजूद था। लेकिन जो आधार है वह वैसा ही था जैसा आज है।

'सीआईडी' के उस एपिसोड का हिस्सा थे आशुतोष गोवारिकर
शिवाजी साटम यानी एसीपी प्रद्युमन, दया और उनकी टीम ने मिलकर उस वायरस से देश को बचाया था। इस एपिसोड में फिल्ममेकर आशुतोष गोवारिकर ने भी काम किया था।

'सीआईडी' के वायरस वाले एपिसोड की कहानी
एपिसोड की कहानी में एक फार्मा कंपनी के कर्मचारी को किसी वजह से नौकरी से निकाल दिया जाता है। वह कंपनी से उस बोतल को चुरा लेता है जिसमें रहस्यमय और जानलेवा वायरस होता है। उस वायरस के कारण पूरे देश पर संकट मंडराने लगता है। तब एसीपी की टीम मामले की जांच करती है और मुजरिम को पकड़ती है।

20 साल तक चला 'सीआईडी', बनाया रेकॉर्ड
बता दें कि 'सीआईडी' टीवी के इतिहास का सबसे लंबा चलने वाला टीवी शो रहा है। यह शो टीवी पर 20 सालों तक चला। अब इसे सोनी पल पर प्रसारित किया जाता है।

गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में CID का ये एपिसोड
'सीआईडी' का 'द इन्हेरिटेंस' एपिसोड तो गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में शामिल हुआ था। यह एपिसोड करीब 111 मिनट का था, जिसे एक ही टेक में फिल्माया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *