सिर से जुड़ी जुड़वा बहनों को मिला अलग-अलग मतदान करने का अधिकार

पटना 
जन्म से सिर से जुड़ी दो बहनों को अलग-अलग व्यक्तियों के तौर पर व्यवहार का अधिकार मिल गया है. जिसका मतलब होगा कि अब दोनों बहनें अलग-अलग मतदान कर पाएंगी. पटना के समनपुरा इलाके में रहने वाली 23 वर्षीय सबाह और फराह रविवार हो रहे मतदान में अपनी-अपनी पसंद से वोट डाल पाएंगी.

2015 में हुए विधानसभा चुनावों में दोनों बहनों के नाम एक ही पहचान पत्र जारी किया गया था और इस वजह से दोनों के वोट एक ही माने गए.

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने शनिवार को बताया कि इन बहनों को उनकी शारीरिक स्थिति के चलते अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता. उनका दिमाग अलग-अलग है, अलग-अलग विचार और पसंद भी इसलिए फैसला लिया गया कि उन्हें अलग-अलग मतदाता पहचानपत्र जारी किया जाए जिससे वो बारी-बारी से अपना वोट डाल पाएं. उन्होंने आगे कहा कि दोनों के सिरों के विपरीत दिशा में होने के कारण वो नहीं देख पाएंगे कि किसने किस पार्टी को वोट डाला जिससे मतदान की गोपनीयता बनी रहेगी.

पटना साहिब सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा इस बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को दोनों बहनों को पांच हज़ार रुपए महीना देने का निर्देश दिया था जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर बढ़ाकर 20 हज़ार रुपए कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *