सितंबर में होंगे विधानसभा के उपचुनाव, BJP विधायक भीमा मंडावी की मौत से खाली हुई सीट

रायपुर
 छत्तीसगढ़ में सितंबर के महीने में एक बार फिर चुनावी आचार संहिता लग जाएगी। हालांकि इस बार आचार संहिता पूरे प्रदेश में न लगकर कुछ विधानसभा सीटों पर लगेगी। सितंबर या अक्टूबर के पहले हफ्ते में दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर चुनाव होना तय है। लोकसभा चुनाव के दो दिन पहले नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या कर दी थी। इस सीट पर तो चुनाव होगा ही, इसके साथ ही चार विधायक इस बार लोकसभा चुनाव के मैदान में हैं, अगर उनमें से कोई जीता तो उन सीटों पर उपचुनाव हो सकता है।

23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आते ही उपचुनाव की तैयारी शुरू हो जाएगी। ज्ञात हो कि बस्तर में लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को मतदान हुआ था। चुनाव प्रचार के दरमियान 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा के श्यामगिरी गांव में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग का विस्फोट कर भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या कर दी थी। इस घटना में उनके साथ चार जवान भी शहीद हो गए थे। नियमानुसार छह महीने के भीतर रिक्त सीट पर चुनाव होना अनिवार्य है। इस हिसाब से 9 अक्टूबर से पहले दंतेवाड़ा में चुनाव हो जाएगा। माना जा रहा है कि सितंबर के दूसरे हफ्ते में वोटिंग हो सकती है। लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश और देश की दूसरी कई सीटों पर भी उपचुनाव होंगे। ऐसे में निर्वाचन आयोग सभी सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम एक साथ ही घोषित कर सकता है।

इन सीटों पर फैसला मतगणना के बाद होगा

छत्तीसगढ़ के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस बार चार सिटिंग एमएलए को टिकट दिया है। रायगढ़ से लालजीत राठिया, सरगुजा से खेलसाय सिंह, बस्तर से दीपक बैज और महासमुंद से धनेंद्र साहू कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं। ये चारों चार महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में जीतकर आए हैं। इनमें से जो भी चुनाव जीतेगा ज्यादा संभावना यही है कि विधानसभा से इस्तीफा दे देगा। ऐसे में प्रदेश में दंतेवाड़ा के अलावा कुछ और सीटों पर भी उपचुनाव की नौबत आ सकती है।

भीमा मंडावी की पत्नी की सुरक्षा बढ़ाई गई

दंतेवाड़ा के विधायक स्वर्गीय भीमा मंडवी की पत्नी ओजस्वी मंडावी की सुरक्षा सरकार ने बढ़ा दी है। भीमा मंडावी को अपने जीवनकाल में जेड श्रेणी की सुरक्षा हासिल थी। उन्हें बम प्रोटेक्टेड वाहन भी मिला हुआ था। उनकी पत्नी ओजस्वी मंडावी को एक-चार का फ्रंट गार्ड और एक चार का बैक गार्ड दिया गया है। कहीं आने जाने की पूर्व सूचना देने पर अलग से भी गार्ड दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *